Advertisements

Shadi Anudan Yojana Up | यूपी शादी अनुदान योजना 2022

Shadi Anudan:- उत्तर प्रदेश सरकार अपने नागरिकों के हित के लिए समय-समय पर अनेक फैसले लेती रहती है उन्हीं फैसलों में से एक फैसला है उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना इसे विवाह अनुदान योजना(Shadi Anudan Yojana Up) के नाम से भी जाना जाता है या योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 2016 में शुरू की गई थी । इस योजना के तहत कोई भी गरीब परिवार आवेदन कर सकता है और अपनी बेटी के विवाह है के लिए सरकार द्वारा जारी अनुदान राशि प्राप्त कर सकता है !

Advertisements

शादी अनुदान योजना के लिए उत्तर प्रदेश का कोई भी परिवार आवेदन कर सकता है चाहे वह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग से आता हो, वह उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना में अपना आवेदन कर सकता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप यूपी शादी अनुदान योजना(UP Shadi Anudan) में अपना आवेदन करेंगे और किस प्रकार आप अपनी बेटियों की शादी के लिए सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं,

Shadi Anudan Yojana
UP Shadi Anudan Yojana
Advertisements

Shadi Anudan Yojana 2022

Uttar Pradesh सरकार ने उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान (vivah anudan)योजना शुरू की है, इस योजना को उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना में कोई भी गरीब परिवार आवेदन कर सकता है चाहे वह किसी भी श्रेणी में आता है। उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना के तहत गरीब परिवार को उसकी बेटी की शादी के लिए ₹51000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है, यह सहायता राशि परिवार बेटी की शादी के 90 दिन पहले या 90 दिन बाद आवेदन करके प्राप्त कर सकता है।

Advertisements

योजना उत्तर प्रदेश में 2016 का है 2017 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई थी, इस योजना की मदद से अब तक हजारों परिवार लाभ प्राप्त कर चुके हैं, आप भी उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं।

Shadi Anudan Yojana का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार ने शादी अनुदान योजना उत्तर प्रदेश के गरीब परिवार की बेटियों के लिए शुरू की गई है, बहुत सारे गरीब परिवार ऐसे हैं जो अपनी बेटियों की शादी नहीं कर पाते उनके पास रोजी रोटी के संसाधन नहीं होते । वह मेहनत मजदूरी करके अपना भरण पोषण करते हैं ऐसे में उनके पास जमा पूंजी नहीं होती कि वह अपनी बेटी का विवाह कर सके इस बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सन 2016-2017 में यूपी Shadi Anudan योजना को शुरू किया, इस योजना को अलग-अलग नामों से जाना जाता है!

Advertisements

READ MORE…

*Up berojgari Bhatta Yojana आप सभी को मिलेगा ₹1500 बेरोजगारी भत्ता

*उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना 8वीं 10वीं 12वीं पास करें आवेदन – up scholarship

इसमें कुछ लोग विवाह अनुदान योजना के नाम से भी जानते हैं लेकिन कुछ लोग इसे शादी अनुदान योजना के नाम से भी पहचानते हैं, इस योजना के तहत गरीब परिवार की बेटियों को सरकार ₹51000 की सहायता राशि प्रदान करती है, यह सहायता राशि कोई भी परिवार शादी से 90 दिन पहले आवेदन करके प्राप्त कर सकता है क्या शादी के 90 दिन बाद तक आवेदन करके प्राप्त कर सकता है।

Shadi Anudan Yojana के लाभ

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना के तहत कोई भी गरीब परिवार लाभ प्राप्त कर सकता है! चाहे वह अनुसूचित जाति से संपर्क कर रखता हो, चाहे वह अन्य पिछड़ा वर्ग या अति पिछड़ा वर्ग से संपर्क रखता सो हो। यहां तक कि सामान्य वर्ग के गरीब परिवार भी इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं,

  • उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना(Up Shadi Anudan) के तहत उत्तर प्रदेश सरकार गरीब बेटियों की शादी के लिए ₹51000 की सहायता राशि बेटी के खाते में प्रदान करता है।
  • एक परिवार से दो बेटियों की शादी के लिए आवेदन किया जा सकता है, दो बेटियों से ज्यादा आवेदन स्वीकार नहीं किया जा सकता।
  • UP Shadi Anudan में आवेदन करने वाले परिवार की वार्षिक आय अधिक नहीं होनी चाहिए, यदि परिवार ग्रामीण इलाके से नहीं संपर्क रखता है तो उसकी वार्षिक आय 40,000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए,
  • वही आवेदन करने वाला परिवार यदि शहरी क्षेत्र से संपर्क रखता है तो ऐसे में उसके परिवार की वार्षिक आय 50,000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ शादी के 90 दिन बाद तक प्राप्त किया जा सकता है या शादी होने के 90 दिन पहले यूपी शादी अनुदान योजना में आवेदन किया जा सकता है,

एक परिवार से केवल दो बेटियां योजना में पात्र मानी जाती है यदि घर में 2 से ज्यादा बेटियां हैं तो सरकार केवल दो बेटियों को ही अनुदान प्रदान करती है।

UP Shadi Anudan Yojana Highlights & keypoints

योजना का नामShadi Anudan Yojana (UP)
योजना की शुरुआत2016-2017
योजना में लाभार्थीUttar Pradesh एक गरीब परिवार की बेटियां
योजना में कुल लाभ₹51000 का अनुदान
सरकार का नामउत्तर प्रदेश सरकार(योगी आदित्यनाथ)
योजना की वेबसाइटhttp://shadianudan.upsdc.gov.in/
Advertisements

UP Shadi Anudan Yojana की मुख्य बातें

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना को उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना के नाम से जाना जाता है इस योजना में उत्तर प्रदेश का कोई भी गरीब परिवार लाभ प्राप्त कर सकता है।

  • यूपी शादी अनुदान योजना के तहत गरीब परिवार को बेटी की शादी के लिए 51000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है।
  • यदि किसी परिवार में दो बेटियां हैं तो सरकार दोनों बेटियों को 51-51 हजार की सहायता राशि प्रदान करेगी।
  • आवेदन करने वाले परिवार की वार्षिक आय नियमानुसार होनी चाहिए यदि परिवार अन्य पिछड़ा वर्ग में आता है इस स्थिति में आय प्रणाम पत्र लगाना अनिवार्य है।
  • यदि परिवार में परिवार का मुखिया या अन्य कोई व्यक्ति सरकार की पेंशन योजना तथा अन्य योजना से अपना खर्चा चला रहा है, उसके पास अन्य रोजगार के संसाधन नहीं है इस प्रति में आए प्रणाम पत्र की आवश्यकता नहीं है।
  • आवेदन करने वाली बेटी की उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए यदि बेटी की आयु 18 वर्ष से कम है तो आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • आप आवेदन ऑनलाइन तथा ऑफलाइन माध्यम से कर सकते हैं ऑफलाइन आवेदन आपको 90 दिन के भीतर संबंधित विभाग में जमा करवाना होता है।
  • इसमें आपका नजदीकी विभाग जिसमें समाज कल्याण विभाग, मजदूर यूनियन विभाग तथा अन्य सरकारी विभाग शामिल है।

सही जानकारी प्राप्त करके अपना आवेदन पत्र 90 दिन के भीतर जमा करवाए।

Shadi Anudan Yojana हेतु आवेदन

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना या कन्या विवाह अनुदान योजना मैं आवेदन करने के लिए आपको हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है इसके बाद आप आसानी से उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना है जिसका लिंक हमने यहां पर आपको दिया है,
  • अब आपके सामने होम पेज पर बहुत सारे ऑप्शन आते हैं जो कुछ इस प्रकार है, सामान्य, अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग आवेदन, अन्य पिछड़ा वर्ग आवेदन, अल्पसंख्यक श्रेणी वर्ग आवेदन।
  • आपको आपकी श्रेणी के हिसाब से आवेदन करना होगा यदि आप अनुसूचित जाति से आते हैं तो आप अनुसूचित जाति वर्ग आवेदन पर क्लिक करें,

अब आपके सामने यूपी शादी अनुदान आवेदन पत्र खुल जाता है जिसमें आपसे बहुत सारी जानकारियां मांगी जाती है, जिसमें

  • लड़की का नाम
  • लड़की की जन्म दिनांक
  • आधार कार्ड नंबर,
  • लड़की के परिवार की आय,
  • लड़की के परिवार की श्रेणी,
  • विवाह निमंत्रण कार्ड,
  • वोटर आईडी कार्ड,
  • लड़की का जन्म प्रमाण पत्र,
  • वर का नाम,
  • वर का पता,
  • वर की आयु इत्यादि।
  • इसके बाद आप सेव बटन पर क्लिक कर दें,

अब आपके सामने दूसरा पेज खुलता है जिसमें आपको बैंक खाते से जुड़ी हुई जानकारी भर नहीं होती है जिसमें बैंक का नाम, बैंक खाता संख्या, आईएफएससी कोड,तथा कैप्चा कोड भरकर सबमिट करें,

UP Shadi Anudan Yojana आवेदन पत्र में सुधार

कई बार आप जल्दी-जल्दी आवेदन करने की कारण आवेदन पत्र में बहुत सारी गलतियां कर देते हैं ऐसे में आपका आवेदन अस्वीकार होने का खतरा बना रहता है।

  • यदि आपने भी यूपी शादी अनुदान योजना आवेदन पत्र में गलतियां कर दी है तो आप उसे आसानी से सुधार सकते हैं इसके लिए हम आपको कुछ tips बताएंगे, जिन्हें फॉलो करके आप यह काम आसानी से कर सकते हैं।
  • सबसे पहले आप यूपी शादी अनुदान योजना(Up shadi Anudan Yojana)की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें, जिसका लिंक हमने यहां दिया है।
  • अब आपके सामने बहुत सारे Option आ जाते हैं जिसमें से एक option होता है, आवेदन पत्र संशोधन, आप उस option पर क्लिक करें,
  • नया पेज खुलेगा जिसमें आपको Login करना होता है जिसमें आपको एप्लीकेशन नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, तथा पासवर्ड डालना होता है और आप आसानी से लॉगिन कर सकते हैं,
  • जैसे ही आप लोग इन (Login) कर लेते हैं ! आपके सामने यूपी शादी अनुदान योजना(up shadi anudan yojana) का आवेदन पत्र खुल जाता है जो आपने भरा था,

अब जो भी संशोधन आप इसमें करना चाहते हैं, वैसा संशोधन आसानी से आप कर सकते हैं।

Up Shadi Anudan Yojana status check

यदि आप यूपी शादी अनुदान योजना का स्टेटस (shadi anudan status)देखना चाहते हैं तो हम आपको यहां पर कुछ स्टेप्स बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से यूपी कन्या अनुदान योजना या विवाह अनुदान योजना का स्टेटस देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें जिसका लिंक हमने यहां पर दिया है,
  • अब आपके सामने यूपी शादी अनुदान योजना का वेबसाइट खुल जाता है जिसमें बहुत सारे ऑप्शन आपको नजर आएंगे,
  • इनमें से आपको आवेदन पत्र की स्थिति पर क्लिक करना है,
  • आप आवेदन पत्र की स्थिति ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके सामने लॉगिन करने का पेज खुल जाता है, जिसमें आप अपनी जानकारी भरकर लॉगिन कर सकते हैं।

जैसे ही आपका लॉगिन हो जाता है आपके सामने आपके आवेदन पत्र की स्थिति आ जाती है, आप यहां से चेक कर सकते हैं,

Up Shadi Anudan Yojana Helpline Number

Any update or questions for shadi Anudan Yojana Uttar Pradesh, you can call on Department official helpline number

Toll free:- 1800-180-5131(अन्य पिछड़ा वर्ग)

Up Shadi Anudan toll Free Number

*1800-419-0001 (अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति)

*0522-2286199 (अल्पसंख्यक वर्ग हेल्पलाइन)

Shadi Anudan Yojana frequently asked questions (FAQ’S)

शादी अनुदान योजना में कुल कितने रुपए मिलते हैं?

UP Shadi Anudan Yojana: कुल 51000 की सहायता राशि गरीब परिवार की बेटी की शादी के लिए दी जाती है,

यूपी शादी अनुदान योजना का लाभ कौन ले सकता है?

शादी अनुदान योजना या उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना में उत्तर प्रदेश का कोई भी परिवार आवेदन कर सकता है, वह किसी भी श्रेणी से हो सकता है, इसमें सामान्य,अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक वर्ग भी आवेदन कर सकता है।

शादी अनुदान योजना किस राज्य में शुरू की गई है?

शादी अनुदान योजना उत्तर प्रदेश राज्य में शुरू की गई योजना है, इस योजना के तहत गरीब परिवार की बेटियों के विवाह पर 51 हजार की सहायता राशि दी जाती है।

शादी अनुदान योजना में एक परिवार से कितनी बेटियां लाभ प्राप्त कर सकती है?

Up Shadi Anudan Yojana एक परिवार से केवल दो बेटियां ही योजना में आवेदन कर सकती है तथा इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती है।

शादी अनुदान योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

helpline number: 1800-180-5131 (tol Free)

Leave a Comment

Advertisements