Advertisements

Solar panel Subsidy Scheme: चलाए Ac, पंखे, 15 LED बल्ब और कपड़े धोने का मशीन, बिजली बिल आएगा जीरो

Solar panel Subsidy Scheme: यदि आप अपने घर में AC, कूलर, पंखे तथा ट्यूबलाइट जलाते हैं या कपड़े धोने की मशीन चलाते हैं तो आप का बिजली बिल बहुत ज्यादा आता होगा, लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि यदि आप इस योजना के तहत अपने घर में सोलर प्लांट लगवा लेते हैं तो आपका बिजली बिल बिल्कुल जीरो हो जाएगा, आप अपने घर में Ac,कूलर, पंखे, बल्ब तथा कपड़े धोने की मशीन चला सकते हैं, और केंद्र सरकार भी आपको इस योजना के तहत लाभ देती है आप मात्र बहुत ही कम खर्च में आने वाले 25 साल तक फ्री में विद्युत उत्पादन करने वाले हैं। तथा अपने बिजली बिल को जीरो कर सकते हैं यानी आने वाले 25 साल तक आप बिल्कुल फ्री में विद्युत इस्तेमाल करेंगे।

Advertisements
Solar panel Subsidy Scheme
Solar panel Subsidy Scheme
Advertisements

यही नहीं दोस्तों यदि आप अपने घर में 3 किलोवाट से अधिक का सोलर प्लांट लगवाने हैं तो आप डिस्कॉम को अपनी विद्युत ऊर्जा बेच भी सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और कितना खर्चा आने वाला है जानने के लिए इस न्यूज़ को पूरा पढ़ें

Solar panel Subsidy Scheme के तहत सबकुछ सरकार देगी

आपको बता दें कि यदि आप अपने घर में सोलर प्लांट लगवाना चाहते हैं तो कुसुम योजना के तहत सरकार आपकी पूरी सहायता करेगी, आपको सरकार इस योजना के तहत लगभग 50% तक सब्सिडी प्रदान करेगी यानी आप जितना खर्च करेंगे उसका आधा पैसा आपको सरकार देगी,

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सौर ऊर्जा पर काम किया जा रहा है। सरकार भी सौर ऊर्जा पर जोर दे रही है, इस बीच केंद्र सरकार द्वारा किसानों और आम नागरिक की मदद की जा रही है। यदि आप भी अपने घर में या खेत में सोलर प्लांट लगवाने हैं और फ्री विद्युत उत्पादन करना चाहते हैं तो सरकार आपको सब्सिडी स्कीम के तहत पुरजोर मदद करती है।

Advertisements

Solar plant लगाने में कितना खर्चा आएगा

यदि आप केंद्र सरकार की इस योजना के तहत अपने घर या खेत में सोलर प्लांट लगवाने हैं तो आपको बहुत ही कम खर्चा आने वाला है। क्योंकि यदि आप 2 किलो वाट से कम या 2 किलो वाट का सोलर प्लांट लगाते हैं तो आपको लगभग डेढ़ से ₹200000 खर्चा आता है। जिसमें से 80000 से लेकर ₹100000 तक सरकार आपको सब्सिडी के तौर पर प्रदान कर देती है।

कुसुम योजना के तहत 2 किलो वाट का सोलर प्लांट लगवाने पर आपको 40% सब्सिडी का भुगतान किया जाता है। जबकि यदि आप 2 किलोवाट से अधिक सोलर प्लांट लगाते हैं तो आपको 30% सब्सिडी प्रदान की जाती है।

Advertisements

आपको बता दें कि सोलर प्लांट भी तीन प्रकार से लगाए जा रहे हैं आप अपने घर में कौन सा सोलर प्लांट लगवाना चाहते हैं जानने के लिए हमारे इस लेख को पढ़ें

यह पढ़ें: Solar Panel Yojana 2022: पूरी जानकारी पढ़ें

How to Apply For Solar panel Subsidy Scheme 2022

यदि आप सोलर पैनल सब्सिडी स्कीम के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत आवेदन करना होगा यह प्रधानमंत्री कुसुम योजना के बारे में नहीं जानते हैं तो नीचे हमने आपको पूरी जानकारी दी है आप वहां पर जाकर प्रधानमंत्री कुसुम योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं।

सोलर पैनल सब्सिडी स्कीम के तहत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी सोलर पैनल कंपनी मैं विजिट करना होगा यह कंपनियां आपके शहर में होती है आप अपने नजदीकी शहर में जाकर सोलर पैनल सब्सिडी स्कीम के तहत कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं।

आपको बता दें कि यह कंपनियां प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत काम करती है तथा आपके घर पर सोलर प्लांट लगा कर देती है तथा आपको ज्यादा भागने की आवश्यकता नहीं होती है इन कंपनियों के पास प्रधानमंत्री कुसुम योजना में आवेदन करने का पूरा काम होता है ये कंपनियां सभी आपको प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत आवेदन करवा कर देती है।

यदि आप सभी प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आप प्रधानमंत्री कुसुम योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।

और रजिस्ट्रेशन सेक्शन में जाकर मांगे गए दस्तावेज के आधार पर आवेदन करें,

प्रधानमंत्री कुसुम योजना में आवेदन करने के लिए आप किसी Cyber Cafe के माध्यम से ही आवेदन करवाएं अन्यथा आपको सब्सिडी से वंचित किया जा सकता है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब हम ख़ुद प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत आवेदन करते हैं तो गलती होने के चांस 100% होते हैं ऐसे में हमारा आवेदन अस्वीकार (unapproved) किया जा सकता है।

अन्य पढ़ें:

PM Kusum yojana: पीएम कुसुम योजना में फ़्री मिल रहें सोलर पैनल, जल्दी करें आवेदन

Leave a Comment

Advertisements