spot_img

Solar Rooftop scheme: मुफ़्त में लगवाएं अपनी छत पर solar panel plant और कहें बिजली बिल को टाटा

 


Advertisements

Solar Rooftop scheme| Solar Rooftop scheme Apply| solar Rooftop Yojana| solar Rooftop Registration

Solar Rooftop scheme: यदि आप भी अपने घर के बिजली बिल से परेशान हो गए हैं तो आपको बता रहे हैं सोलर रूफटॉप योजना के बारे में इस योजना के तहत आप अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगाकर के बिजली उत्पादन कर सकते हैं और अपने घर के इलेक्ट्रिसिटी बिल को अलविदा कह सकते हैं क्योंकि इस स्कीम के तहत आप अपने घर की छत की सहायता से सोलर प्लांट से विद्युत उत्पादन करेंगे जिसकी मदद से आप अपने घर की संपूर्ण युक्तियों को चला सकते हैं जिसमें कूलर,पंखे, फ्रिज, वाशिंग मशीन इत्यादि शामिल है।

आपको बता दें कि सोलर रूफटॉप योजना के तहत आपको सरकार फ्री में सब्सिडी प्रदान करेगी क्योंकि सरकार हाल ही में प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत देश के नागरिकों की सहायता कर रही है ताकि नवीनीकरण ऊर्जा स्रोत में वृद्धि हो और ऊर्जा से ऐसी समस्या के समाधान मैं सरकार कुछ योगदान दे सके,

इस योजना के तहत आपको सरकार सब्सिडी प्रदान करेगी और इस सब्सिडी की मदद से आप अपने घर की छत पर विद्युत उत्पादन कर सकते हैं।

Advertisements

Solar Rooftop scheme Subsidy

सोलर रूफटॉप स्कीम के तहत सरकार आपको 60% सब्सिडी प्रदान करती है लेकिन आपको बता दें कि इस सब्सिडी को लेने के लिए आपको प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत आवेदन करना होगा तभी आप 60% सब्सिडी प्रदान कर प्राप्त कर सकते हैं आपको बता दें कि यदि आपके घर की सोलर रूफटॉप स्कीम में ₹100000 खर्च होता है तो लगभग ₹60000 आपको केंद्र सरकार प्रदान करेगी आप केवल ₹40000 खर्च करेंगे,

हमने जो यह बताया है वह केवल एक उदाहरण मात्र है सोलर रूफटॉप स्कीम के तहत खर्चा आपकी जरूरत के हिसाब से आता है आप कितने किलो वाट का सोलर प्लांट लगवाने हैं उस हिसाब से ही आपके सोलर प्लांट पर खर्चा आता है और उस खर्चे के हिसाब से आपको सब्सिडी प्रदान की जाती है अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके पढ़ सकते हैं।

solar rooftop yojana apply online

यदि आप सोलर रूफटॉप स्कीम में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता देंगे सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कुसुम योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिसके लिंक हमने यहां पर दी है।

इसके बाद में होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन करने का ऑप्शन मिल जाता है आप वहां पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

दस्तावेजों में आपका आधार कार्ड ,पैन कार्ड, बैंक खाता कॉपी, मोबाइल नंबर इत्यादि की आवश्यकता होती है इसके साथ ही आपके घर के बिजली बिल की भी आवश्यकता पड़ सकती है।

यदि आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते या आपको लगता है कि ऑनलाइन आवेदन में कुछ गलती हो सकती है तो आप अपने नजदीकी पंचायत घर में जाकर आवेदन करवा सकते हैं या अपने नजदीकी ईमित्र पर जाकर के प्रधानमंत्री कुसुम योजना में अपना आवेदन करवा सकते हैं।

Conclution: इस लेख में हमने आपको बताया है कि किस प्रकार आप सोलर रूफटॉप स्कीम के तहत सब्सिडी प्राप्त करके अपने घर के बिजली बिल को कम कर सकते हैं यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर लीजिए इसके साथ ही यह आर्टिकल अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें,

Advertisements

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Advertisements