Advertisements

Solar Rooftop Yojana: 25 साल फ़्री विद्युत उत्पादन, आवेदन करें

Solar Rooftop Yojana: आज हर कोई बिजली के बिल से परेशान हैं क्योंकि इंधन की खपत लगभग बढ़ रही है जिससे कोयला भी धीरे-धीरे कम हो गया है और महंगा होता जा रहा है राज्य सरकार को कोयला खरीदने के लिए दूसरे राज्यों तक दूसरे देशों से मांग उठानी पड़ रही है इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सोलर रूफटॉप योजना शुरू की है ताकि नवीनीकरण ऊर्जा स्रोत का विकास किया जा सके ताकि आम लोगों को बिजली संकट से सामना नहीं करना पड़े, आप सोलर रूफटॉप योजना के तहत अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगवा कर अपना बिजली बिल को लगभग 50% से लेकर 80% तक कम कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस योजना में आपको सब्सिडी भी दी जाती है यह आपके घर की खपत के हिसाब से आपको दी जाएगी साथ में आपको बता दें कि इसमें केंद्र सरकार और राज्य सरकार भी आपकी मदद करेगी और समय-समय पर मिलने वाली सेवाएं भी आपको प्रदान की जाएगी,

Advertisements

तो जानते हैं कि किस प्रकार आप सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन कर सकते हैं और किस प्रकार आप अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगा सकते हैं।

Solar Rooftop Yojana

जय योजना केंद्र सरकार के प्रयासों से चलाई जा रही है इस योजना के तहत आप अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगवा सकते हैं जिसमें सरकार आपको सब्सिडी प्रदान करेगी आपको बता दें कि यह सोलर प्लांट आपको लगभग 25 साल तक विद्युत उत्पादन देगा जिससे आप अपने बिजली बिल से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं आपको बता दें कि यह सोलर प्लांट आपका खर्चा केवल 2 से 3 साल में पूरा कर देगा ज्यादा से ज्यादा इस में 5 साल का समय लग सकता है लेकिन उसके बाद 20 साल तक आप बिना किसी झंझट बिना किसी परेशानी फ्री में बिजली उपयोग करेंगे आपका सौर प्लांट बिल्कुल फ्री हो जाएगा।

Advertisements
Solar Rooftop Yojana
Solar Rooftop Yojana 2022
Advertisements

सोलर रूफटॉप योजना के तहत लगवाया गया सोलर प्लांट बिल्कुल कब स्थापित किया जा सकता है इसको लगाने के लिए ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं होती है और ज्यादा खर्चा भी नहीं आता है आपको बता दें कि इसमें जितना भी खर्च आता है उसमें लगभग 50% तक सरकार आपको सब्सिडी के तौर पर वापस कर देती है लगभग आधे पैसे आपको देने होते हैं जो कि आपके बिल के मुकाबले बहुत ही कम है।

Solar Rooftop Yojana highlights

Yojana Solar Rooftop Yojana
benefits Free Solar Plant
Start by Central Government of india
Subsidy 20%-40%
Apply mnre.gov.in
Advertisements

मान लो यदि आप विद्युत बिल का भुगतान लगभग 3 साल तक करते हैं और हर महा 1000 का बिल आता है तो आप लगभग 5 साल में ₹60000 बिल भुगतान करते हैं और यदि आप सोलर रूफटॉप प्लांट लग जाते हैं तो इसमें करीबन डेढ़ लाख रुपया खर्च आते हैं जिसमें आधे आप को सरकार वापस कर देती है आप केवल 60 से ₹65000 खर्च करेंगे जोकि आपके 5 साल में पूरे हो जाएंगे और बाद में आप 20 साल तक बिल्कुल फ्री में विद्युत उत्पादन करके खर्च करेंगे और 20 साल तक आपका कोई भी बिल नहीं आएगा आप पूर्णता सोलर प्लांट विद्युत का उपयोग कर सकते हैं।

Advertisements

Solar Rooftop Yojana Subsidy Schemes

यदि आप अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगवाने हैं तो आपको इसमें सरकार अलग-अलग सब्सिडी प्रदान करती है यदि आप 3 केवी तक का सोलर प्लांट लगवाने हैं तो आपको इसमें सरकार 40% तक सब्सिडी प्रदान करती है और यदि आप 3 केवी से लेकर 10 केवी या उससे अधिक क्षमता का सोलर प्लांट लगाते हैं तो आपको सरकार इसमें 20% तक सब्सिडी प्रदान करती है यानी कुल मिलाकर बात यह है कि आप यदि सोलर प्लांट लग जाते हैं तो आप की सरकार मदद जरूर करेगी चाहे वह थोड़ी ही हो लेकिन आप को सरकार की तरफ से फुल सपोर्ट किया जाता है।

आने वाले साल में बिजली उत्पादन बहुत कम हो जाएगा क्योंकि यह नवीनीकरण ऊर्जा स्रोत नहीं है आज हमारे देश में जितने भी विद्युत उत्पादन हो रहा है ज्यादातर विद्युत उत्पादन में कोयले की मदद से किया जा रहा है और कोयला धीरे-धीरे खत्म हो रहा है राजू से कोयला खरीदना बहुत ही ज्यादा महंगा है इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने नवीनीकरण ऊर्जा स्रोत पर ध्यान देते हुए सोलर पंप योजना शुरुआत की है जिसमें बहुत सारी सरकारी सरकारी कंपनियां जुड़कर काम कर रही है और लोगों के घरों तक सोलर प्लांट लगवाने में पुरजोर मेहनत कर रही है।

Solar Rooftop Yojana Apply: आवेदन

सोलर रूफटॉप योजना(Solar Rooftop Yojana ) में आवेदन करना बहुत ही आसान है आपको बता दें कि यदि आप अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको संबंधित फर्म से मिलना होगा जो कि सोलर प्लांट लगाने का काम करती है और सरकार की योजना के अधीन काम करती है आपके शहर के आसपास या आपके शहर में ऐसे बहुत सारी कंपनियां होती है जो सरकार की योजना के तहत काम करती है जिसमें वह आपसे आवेदन करवा कर आपको सब्सिडी प्रदान करती है और आपकी घर की छत पर सोलर प्लांट लगा कर देती है।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको जरूरी दस्तावेज इकट्ठे कर लेने हैं जिसमें आप के मूल दस्तावेजों से आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड पैन कार्ड बैंक खाता पासपोर्ट साइज फोटो मोबाइल नंबर आपकी घर की छत का नक्शा तथा एक हलफनामा।
  • सभी दस्तावेज इकट्ठे करने के बाद में आपको संबंधित फर्म के पास जाना है और आपको इस योजना में आवेदन करवाना है वह आपको सही मार्गदर्शन प्रदान करेंगे और आपकी घर की जरूरत के हिसाब से आपके घर की छत पर सोलर प्लांट लगा कर देंगे।
  • आप ही मित्र की सहायता से भी प्रधानमंत्री सोलर रूफटॉप योजना(Solar Rooftop Yojana ) या जिसे हम कुसुम योजना के नाम से जानते हैं मैं अपना आवेदन कर सकते हैं इसमें दो तरह से आवेदन होते हैं पहला आवेदन किसान के लिए है और दूसरा आवेदन घर के लिए है।

यदि आप अपने घर की जरूरत के लिए छत पर रूफटॉप योजना में आवेदन कर रहे हैं तो आप उसी योजना में आवेदन करें आप गलती से किसान सोलर पंप योजना में आवेदन नहीं करें।

यह भी पढ़ें: कुसुम योजना में आवेदन कर लगवाएं फ़्री किसान सोलर पंप अपने खेत में

Solar Rooftop Yojana Helpline number

यदि आपको अपने घर की छत पर सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन करने में किसी प्रकार से कोई भी परेशानी आ रही है या आपको किसी भी प्रकार से कोई भी जानकारी चाहिए तो आप सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 1800-180-3333 पर कॉल कर सकते हैं। यह टोल फ्री नंबर है जिसमें आप की पूर्णता सहायता की जाती है आप अपने हर सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते हैं और सोलर प्लांट लगाने में मदद प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment

Advertisements