Advertisements

यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन लिस्ट | Up Free Tablet Smartphone Yojana 2022

Up Free Tablet Smartphone Yojana 2022 | up free table Yojana | up free smartphone Yojana | up tablet scheme | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 अगस्त 2021 को यह फैसला लिया कि, उत्तर प्रदेश के तमाम युवाओं को फ्री टेबलेट स्मार्टफोन दिया जाए, इस योजना के तहत युवाओं को भी लाभ मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है और अपनी आगे की पढ़ाई डिजिटल तरीके से करना चाहते हैं, लेकिन उनके पास एक अच्छा स्मार्टफोन या टेबलेट खरीदने के पैसे नहीं है वे गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं या यूं कहें कि उनके पास इतना बजट नहीं है कि वह एक अच्छा स्मार्टफोन और टेबलेट खरीदें और अपनी आगे की ऑनलाइन पढ़ाई को जारी रखें |

Advertisements

योगी आदित्यनाथ ने यही सब देखते हुए उत्तर प्रदेश में लगभग 3000 करोड रुपए के बजट के साथ यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना शुरू की है. इस योजना के तहत वे सभी युवा लाभ ले सकते हैं जो अपने कॉलेज लेवल की पढ़ाई कर रहे हैं जिसमें स्नातक करने वाले, मास्टर करने वाले, आईटीआई करने वाले, डिप्लोमा करने वाले इसके साथ ही प्रोफेशनल डिग्री करने वाले विद्यार्थी अपना फ्री tablet स्मार्टफोन योजना में आवेदन करके प्राप्त कर सकते हैं.

Up Free Tablet Smartphone Yojana News

Update: यूपी सरकार द्वारा चलाई गई free टेबलेट स्मार्टफोन योजना 2022, Up Free Tablet Smartphone Yojana 2022 अभी संक्रिया है. इस योजना के तहत लगभग एक करोड़ युवाओं को इस बार टेबलेट और स्मार्टफोन देने की योजना है. लेकिन इस बीच आपको इस योजना के बारे में थोड़ी जानकारी होना आवश्यक है कि किस प्रकार आप इस योजना में Inrole हो सकते हैं? और किस प्रकार आपको यह फ्री टेबलेट स्मार्टफोन दिया जाएगा? यहां पर हम आपको बताएंगे कि क्या क्या आवश्यकता होती है फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन लेने के लिए और कहां जाना होगा.

Advertisements

ईमेल और मोबाइल s.m.s. से मिलेगी जानकारी

आपको बताना चाहते हैं कि 2022 में यूपी में विधानसभा चुनाव की वजह से अभी आचार संहिता जारी है और इस आचार संहिता के चलते सरकार समय में इस योजना को नहीं चला सकती. इसके लिए सरकार चुनाव आयोग को सारी जिम्मेदारी सौंप दी है इस योजना के तहत सरकार ऐसे युवाओं का डाटा एक पोर्टल के माध्यम से इकट्ठा करती है जिसे 2021 अक्टूबर माह में शुरू किया गया था इस पोर्टल का नाम है DG शक्ति पोर्टल,

इस पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश की तमाम शैक्षणिक संस्थाएं, कॉलेज और विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों का डाटा इस पोर्टल पर अपलोड करते हैं जिससे विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार से कोई भी आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होती है. सरकार के पास विद्यार्थियों का डाटा इस पोर्टल के माध्यम से ऑटोमेटिक आपके कॉलेज या यूनिवर्सिटी के माध्यम से भेजा जाता है.

Advertisements

यह भी पढ़ें:- एक परिवार एक नौकरी योजना अब एक परिवार में से किसी एक को मिलेगी सरकारी नौकरी जल्दी करें apply

यह भी पढ़ें:- e shram card अब मिलेंगे ₹3000 प्रतिमा है करना होगा यह काम

https://jobdemandindia.in/e-shram-card-a-bed-news-coming-related-to-1000-rupees/
Advertisements

आप तक कैसे पहुंचेगा फ्री टेबलेट स्मार्टफोन

आपको बताना चाहते हैं कि फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना के तहत सरकार द्वारा आपको ईमेल या मोबाइल एसएमएस के जरिए जानकारी दी जाती है. लगभग 30% युवाओं ने इस योजना में लाभ प्राप्त कर लिया है या यूं कहें कि उन्हें इस योजना के तहत फ्री लैपटॉप या स्मार्टफोन दिया गया है,बाकी बचे हुए युवाओं को धीरे धीरे मोबाइल s.m.s. के जरिए जानकारी देकर उन्हें फ्री टेबलेट स्मार्टफोन दिया जा रहा है यदि आपके पास यह मैसेज आया है तो आप आपका नाम उस लिस्ट में आ चुका है जिन्हें इस बार फ्री टेबलेट स्मार्टफोन दिया जाएगा.

क्या करना होगा up फ्री टेबलेट स्मार्टफोन के लिए

प्रिय विद्यार्थियों उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना के तहत आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं है. यदि आप कॉलेज की पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें आपको फ्री टेबलेट स्मार्टफोन वितरण के बारे में जानकारी दी जाएगी जैसे ही आपको यह मैसेज मैसेज प्राप्त होता है आप अपने जरूरी दस्तावेज लेकर वितरण केंद्र पर जाकर अपना फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन प्राप्त कर सकते हैं..

फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना में कौन कौन से दस्तावेज लेकर जाने है

यदि आपको फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना के तहत ईमेल या मैसेज आ गया है. तो हम आपको बताना चाहते हैं कि आप वितरण केंद्र पर अपना Original आधार कार्ड तथा उस आधार कार्ड की प्रतिलिपि साथ लेकर जाएं, क्योंकि योजना के तहत आपका ऑनलाइन वेरिफिकेशन होता है उसके बाद ही आपको फ्री टेबलेट या स्मार्टफोन दिया जाएगा !

वेरिफिकेशन आप को पहचानने के लिए किया जाता है. इसमें सरकार यह देखती है कि क्या जो विद्यार्थी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन प्राप्त कर रहा है वह वही विद्यार्थी है जो इसका असली हकदार है, कई बार फ्रॉड विद्यार्थी बनकर लोग इस योजना का लाभ उठाने चले जाते हैं. इसलिए सरकार ने यह फैसला लिया है कि डिजिटल तरीके से वेरिफिकेशन होने के बाद ही विद्यार्थियों को फ्री टेबलेट स्मार्टफोन दिया जाएगा.

फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना हेतु योग्यता क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना हेतु योग्यता कुछ भी नहीं है यदि आप एक विद्यार्थी हैं और आप कॉलेज लेवल की पढ़ाई कर रहे हैं तो आप इस योजना में free टेबलेट स्मार्टफोन प्राप्त कर सकते हैं.

इस योजना के तहत यदि आपने कक्षा 12 में 60% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं तो आप इस योजना में अपना फ्री टेबलेट स्मार्टफोन प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना के तहत आपको कहीं भी आवेदन करने की आवश्यकता नहीं पड़ती सरकार द्वारा चलाई गई dg शक्ति पोर्टल के माध्यम से आपका सारा डाटा सरकार के पास चला गया है आपको किसी भी प्रकार से कोई भी ऑनलाइन फार्म भरने की आवश्यकता नहीं है.

योजना का नाम Up Free Tablet Smartphone Yojana
Govt उत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीअध्ययनरत छात्र
आधिकारिक वेबसाइटhttps://digishaktiup.in/app
बजट4000 करोड़ रुपए
लाभार्थियों की संख्या1.7 Crore
Up Free Tablet Smartphone Yojana 2022
Advertisements

यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन वितरण लिस्ट कैसे देखें?

यदि आप अपना नाम उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई योजना यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना में देखना चाहते हैं तो इसकी लिस्ट आप DG शक्ति पोर्टल के माध्यम से देख सकते हैं. आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना है और आप अपना नाम अपने लिस्ट में देख सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको डीजे शक्ति पोर्टल पर लॉग इन करना होगा सबसे पहले आपको यह जान लेना है कि आप DG शक्ति पोर्टल पर लॉगिन कैसे कर सकते हैं. चलिए जानते हैं..

DG शक्ति पोर्टल में लॉगिन कैसे करें

डीजी शक्ति पोर्टल उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाया गया पोर्टल है. इस पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के तमाम युवा जो अपने कॉलेज लेवल की पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें ऑनलाइन लाने के लिए सरकार ने फ्री टेबलेट स्मार्टफोन देने की घोषणा की है और लगभग इस योजना के तहत 30% से लेकर 40% युवाओं को फ्री टेबलेट स्मार्टफोन दिए जा चुके हैं!

बाकी बचे हुए युवाओं को सरकार धीरे-धीरे ईमेल और SMS के माध्यम से सूचना देकर फ्री टेबलेट स्मार्टफोन वितरण कर रही है इसके लिए सरकार ने एक पोर्टल भी लॉन्च किया है जिसके माध्यम से सरकार ऐसे युवाओं का डाटा इकट्ठा करेगी या डाटा सरकार उत्तर प्रदेश की तमाम यूनिवर्सिटी से इकट्ठा करेगी.

तमाम कोशिश करने के बाद भी आपको यदि फ्री टेबलेट स्मार्टफोन नहीं मिलता है तो आप उत्तर प्रदेश की DG SHAKTI PORTAL के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको लॉग इन करना होगा लॉगिन कैसे करें

सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश के ऑफिशियल डीजे शक्ति पोर्टल पर विजिट करें इसके बाद होम पेज पर आपको रजिस्टर करने का ऑप्शन मिलता है. जहां पर आप अपने जरूरी दस्तावेजों के आधार पर रजिस्टर कर सकते हैं,

जिसमें आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल करेंगे. अब आपको अपना जिला सिलेक्ट करना है. इसके बाद आपको अपना कॉलेज सिलेक्ट करना है, इस तरह से आपको सारी जानकारी भर देनी है.

और सबमिट कर देना है अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आता है जिसे आपको डालना है और लॉगिन कर लेना है.

यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन लिस्ट देखने की प्रक्रिया

इसके लिए सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए गए dg शक्ति पोर्टल पर लॉगिन करें. हमने इस आर्टिकल में आपको लॉग इन करने की प्रक्रिया समझा दी है.

आप बिना लॉग-इन किए हुए भी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन लिस्ट देख सकते हैं इसके लिए आप dg शक्ति पोर्टल पर विजिट करें और वहां पर फ्री टेबलेट स्मार्टफोन लिस्ट पर जाएं.

  • अपना जिला तहसील तथा कॉलेज सेलेक्ट करें,
  • अब आपके सामने फ्री टेबलेट स्मार्टफोन लिस्ट 2022 आ जाएगी आप अपना नाम उसमें आसानी से देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें:- एक परिवार एक नौकरी योजना अब एक परिवार में से किसी एक को मिलेगी सरकारी नौकरी जल्दी करें apply

यह भी पढ़ें:- e shram card अब मिलेंगे ₹3000 प्रतिमा है करना होगा यह काम

प्रिय पाठको हमें आशा है आपको यह जानकारी “Up Free Tablet Smartphone Yojana 2022” पसंद आई होगी. यदि इसके अलावा आपके जो भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं

Leave a Comment

Advertisements