Advertisements

UPI 123 PAY -अब पैसे भेजे बिना इंटरनेट, मोबाइल रिचार्ज करें

UPI 123 Pay| UPI 123 PAY without internet | RBI launched upi123pay | how to use UPI 123 pay | UPI 123 PAY Number

Advertisements

RBI launched upi 123 pay now you can transfer your money without any internet connection. Transfer your money, mobile recharge, bill pay via feature phone.

अब आप अपने फीचर फोन के माध्यम से भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने UPI 123 pay शुरू किया है, जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति बिना इंटरनेट कनेक्शन के पैसे भेज सकता है। मोबाइल रिचार्ज कर सकता है, बिजली बिल पे कर सकता है। सभी सुविधाएं आप बिना इंटरनेट के इस्तेमाल कर सकते हैं, यह तकनीक फीचर फोन के लिए है जिनमें इंटरनेट कनेक्शन नहीं होता।

ऐसा नहीं है कि आपके पास फीचर फोन है तभी आप यह ट्रांजैक्शन कर सकते हैं, यदि आपके पास एक स्मार्टफोन है और इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तब भी आप यह कर सकते हैं, कई बार हमारा इंटरनेट पैक समाप्त हो जाता है और हमें ट्रांजैक्शन करना होता है, ऐसी स्थिति में हम इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisements

What is UPI123PAY ?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने फीचर फोन के लिए एक सुविधा लॉन्च की है, इसमें आप अपने फीचर फोन का इस्तेमाल करके एक स्थान से दूसरे स्थान पर पैसे भेज सकते हैं। इसमें आपको किसी भी प्रकार से कोई भी इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करना,

Advertisements

यदि आपके पास इंटरनेट पैक समाप्त हो जाता है तब भी आप इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं, और इंटरनेट, मोबाइल रिचार्ज, यूपीआई ट्रांजैक्शन जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Reserve Bank of India ने यह सुविधा उन लोगों के लिए शुरू की है जो फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है।

UPI transaction without internet

आरबीआई ने बहुत ही अच्छी सुविधा लांच की है अब ग्रामीण तबके का कोई भी व्यक्ति अपने फीचर फोन के माध्यम से पैसों का लेनदेन कर सकेगा, इसमें किसी भी प्रकार से कोई भी धोखाधड़ी नहीं होगी।

क्योंकि इस सुविधा को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा शुरू किया गया है, यदि आप पढ़े लिखे हैं तो आप अपने आसपास के लोगों को इस सुविधा के बारे में जानकारी दे सकते हैं, उन्हें सिखा सकते हैं कि किस प्रकार आप बिना इंटरनेट के लेनदेन कर सकते हैं। पैसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेज सकते हैं,अपने मोबाइल का रिचार्ज कर सकते हैं।

बिना इंटरनेट पैसे कैसे भेजे?

यदि आप पैसे भेजना चाहते हैं तो आप आरबीआई की इस सुविधा (UPI 123 pay) को अपने फीचर फोन में शुरू कर सकते हैं, इसके लिए सबसे पहले आपको आपके फीचर फोन में एक मोबाइल नंबर (08045163666)डायल करना होगा।

UPI 123 pay
UPI 123 pay
Advertisements

जैसे ही आप इस नंबर पर कॉल करते हैं आपको आईवीआर ध्वनि सुनाई देगी, आपको वहां पर ऑप्शन सेलेक्ट करने के लिए कहां जाएगा।

सबसे पहले आपको वहां पर भाषा का चुनाव करना होगा, इसके लिए आप अपनी भाषा चुनाव कर सकते हैं जिसमें हिंदी तथा अंग्रेजी मुख्य भाषा है।

जैसे ही आप भाषा का चुनाव कर लेते हैं आपसे पैसे ट्रांसफर करने के बारे, में बैलेंस जानने के बारे में, तथा अपने बैंक अकाउंट को मैनेज करने के बारे में पूछा जाएगा।

आप अपने हिसाब से चुनाव कर सकते हैं,

यह भी पढ़ें: शिक्षित बेरोजगारों को मिलेगा ₹4000 बेरोजगारी भत्ता जल्दी अप्लाई करें

UPI123 Pay Money Transfer

यदि आपको किसी को पैसे भेजने हैं तो आप एक दबाएं जो कि आपको आईवीआर कॉल रिकॉर्डिंग में सुनाई देगा।

अब आपके नंबर की पुष्टि की जाएगी और उसके बाद में आपको आपके बैंक का नाम बताना होगा जो आप बोल कर बता सकते हैं।

आपको अपना यूपीआई सेट (UPI I’d set-up) अप करना होगा, इसके लिए आपको अपना एटीएम कार्ड का नंबर एंटर करना है।

जैसे ही आप अपना एटीएम कार्ड नंबर सेटअप करते हैं उस कार्ड की दोबारा पुष्टि की जाएगी, और कन्फ़र्म की दबाने के बारे में बोला जाएगा, आप अपने अकाउंट को कंफर्म करें,

अब आपको अपना यूपीआई pin सेट अप करना है इसके लिए आप अपना यूपीआई पिन डालें उदाहरण के लिए 450894,

यदि आपने अभी तक सही प्रोसेस किया है तो आप का यूपीआई सेटअप हो जाएगा और आप पैसे भेजने के लिए तैयार है।

ध्यान देने योग्य बातें?

इस UPI123PAY को शुरू करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से तथा बैंक खाते से जुड़ा हुआ होना चाहिए।

तथा आपके पास आपके बैंक का एटीएम कार्ड होना आवश्यक है, यदि आपने खाता खुला रखा है और आप अपने एटीएम के लिए अप्लाई नहीं किया तो आप यह सुविधा शुरू नहीं कर सकते।

जिस व्यक्ति को आप पैसे भेज रहे हैं और जिस भी नंबर पर आप पैसे भेज रहे हैं वह नंबर भी उस व्यक्ति के बैंक खाते से जुड़ा हुआ होना चाहिए।

यदि आप किसी व्यक्ति के नंबर पर पैसे भेज रहे हैं और वह मोबाइल नंबर बैंक में नहीं जुड़ा हुआ तो आप दूसरा तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप वहां पर मोबाइल नंबर के अलावा अकाउंट नंबर का इस्तेमाल करें, व्यक्ति के खाते में सीधा पैसा ट्रांसफर हो जाएगा।

UPI 123 pay Number

08045163666

upi123pay number

UPI 123 PAY HELPLINE (सहायता)

यदि किसी कारणवश आप का ट्रांजैक्शन अटक जाता है या किसी वजह से आपका पैसा दूसरे के पास नहीं जा पाता है ऐसी समस्याओं के निदान के लिए आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते है !

UPI 123 pay helpline
Advertisements

14431 (Dial)

1800-891-3333 (Toll free)

read also:- RAJASTHAN BEROJGARI BHATTA

Leave a Comment

Advertisements