Advertisements

Vermi Compost Business Plan जीरो इन्वेस्ट करके भी लाखों सालाना इनकम

दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जो बिल्कुल आसान हैं और आप इसे बिना किसी लागत के शुरू कर सकते हैं इसकी शुरुआत में आप बिल्कुल भी जीरो से शुरू कर सकते हैं. यह बिजनेस बहुत ही अच्छा है आपको बता दें, कि इस बिजनेस में शुरुआत में आप जीरो इन्वेस्ट करके भी लाखों रुपए महीने के कमा सकते हैं. आपको यह मजाक लग रहा है लेकिन हम आपका यह मजाक यह सवाल दूर कर देते हैं आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें आपको तभी यह जानकारी समझ में आएगी. Vermi Compost Business Plan

Advertisements

Vermi Compost Business Plan गोबर से खाद बनाना

दोस्तों इस बिजनेस में हम ग्रामीण इलाकों के घरों में जो पशुओं का गोबर होता है जिसे हम ऐसे ही फेंक देते हैं उसका उपयोग करेंगे और उसका उपयोग करके हम एक अच्छी वर्मी कंपोस्ट प्यार करेंगे आपको यह तो पता ही होगा कि वर्मी कंपोस्ट की कीमत मार्केट में बहुत ज्यादा है और उसकी डिमांड भी बहुत ज्यादा है आज हर कोई इंसान अपने घर में गार्डनिंग करता है हर कोई इंसान जैविक तरीके से पके हुए फल सब्जियों का उपयोग करना चाहता है जिसमें की रासायनिक खाद का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं किया जाता. Vermi Compost Business Plan

Advertisements

यही कारण है कि Vermi Compost Business Plan खाद जो कि गोबर से बनाई जाती है. इस खाद का उपयोग इन फल सब्जियों में किया जाता है यही नहीं आज किसान भी अपने खाने का अनाज उत्पन्न करता है उसमें भी वर्मी कंपोस्ट खाद का इस्तेमाल करना बेहतर समझता है क्योंकि केमिकल युक्त खाद डालकर हम जो अनाज पैदा करते हैं. वह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है इससे हजारों तरह के रोग पैदा होते हैं. जिससे मनुष्य की शहद पर बहुत गहरा असर पड़ता है लेकिन वर्मी कंपोस्ट का यूज करेंगे तो हम एक बेहतर पैदावार ले सकते हैं. इसके साथ ही एक रसायन मुक्त अनाज पैदा करके साल भर इसका उपयोग कर सकते हैं इसमें धान गेहूं फल सब्जियां इत्यादि शामिल है.

Vermi Compost तैयार करने का तरीका

दोस्तों Vermi Compost तैयार करना ज्यादा मेहनत का काम नहीं है आपको केवल आपके दो दोस्तों की जरूरत है.यदि आपका परिवार आपका साथ देता है या आप एक किसान परिवार से हैं तो आसानी से यह बिजनेस कर सकते हैं और लाखों की पैदावार हर साल उठा सकते हैं.इसके लिए आप गांव से गोबर इकट्ठा करें या आप अपने नजदीकी गौशाला से भी गोबर ले सकते हैं इससे गौशाला को भी फायदा होगा और आपको भी फायदा होगा. Vermi Compost Business Plan

Advertisements
  • इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास थोड़ी बहुत जमीन होना जरूरी है आप यदि एक किसान हैं तो आपके पास जो बंजर भूमि पड़ी है आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं या आप आधा एकड़ भूमि किसी से रेंट पर ले सकते हैं.
  • अब आप आपके पास जो भूमि है उसमें आप छोटी-छोटी आयताकार रो तैयार करें, RO का साइज आप 30 फीट लंबा तथा 5 फीट चौड़ा रखें, यदि आपके पास आधा एकड़ या 1 एकड़ भूमि हैं तो आप उसमें ऐसी 50 से 100 तक रो तैयार कर सकते हैं .
  • तैयार की गई रो में आप पतली प्लास्टिक शीट को बिछा दें जो कि मार्केट में आपको बहुत ही कम कीमत में मिल जाती है. यह पतली प्लास्टिक शीट आपको ₹100 किलो के हिसाब से मिल जाती है. आप अपने रो के साइज के हिसाब से प्लास्टिक शीट काट लें और इनको रो पर अच्छे से बिछा दें ताकि हम इस पर गोबर डाल सकें.
  • आप प्लास्टिक शीट को चारों ओर से इंटों के इस्तेमाल से ढक सकते हैं ताकि प्लास्टिक शीट हवा के बहाव से उड़े नहीं.
  • अब आप तैयार रो के ऊपर गोबर डाल सकते हैं, एक रो के अंदर करीबन 10 क्विंटल गोबर आप डाल सकते हैं. गोबर डालने के बाद आप उसमें 2 से 4 दिन तक पानी का छिड़काव करें उसके बाद आप उसे छोड़ दें.
  • आप देखेंगे कि जो गोबर होता है उसके अंदर से सारी की सारी बदबू तथा मिथेन गैस निकल जाती है क्योंकि आप यह तो जानते ही हैं कि गोबर के अंदर मिथेन गैस होती है.
  • अब आप इस रो के अंदर vermi को छोड़ सकते हैं यह केचवे आप ऑनलाइन मंगवा सकते हैं या आप अपने नजदीकी एरिया में कृषि सहकारी समिति से पता कर सकते हैं.
  • यह वर्मी आपको ₹300 प्रति किलो के हिसाब से मिल जाते हैं एक रो के अंदर आप 4 से 5 किलो केचवे छोड़ सकते हैं.
  • Vermi छोड़ने के लिए आप सबसे पहले थोड़ा-थोड़ा गोबर रो के ऊपर से हटा ले और अब आप उसमें केंचुए छोड़ दें और फिर उसके ऊपर गोबर वापस से अच्छे से डाल दें.
  • ध्यान रहे जो भी रो आपके पास है आपको उनको सूखे घास या पराली के मदद से ढकना अनिवार्य है ताकि अंदर का तापमान स्थिर बना रहे और आपने जो vermi में हैं वह भी मरे नहीं.
  • ध्यान रहे आप 4 से 5 दिन के बीच पानी का छिड़काव करते रहे ताकि गोबर के अंदर नवीन बनी रहे नमी बनी रहे.
  • करीबन 40 से 60 दिन के बीच में  गोबर को खा कर के खाद तैयार कर देते हैं आप इस खाद को धीरे धीरे इकट्ठा कर सकते हैं.
  • खाद को आप अपने नजदीकी किसानों को भी बेच सकते हैं या आप इसके थैले भरकर मार्केट में भी बेच सकते हैं. इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है तो आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
  • आपको हर एक रो से करीबन 5 से 6 क्विंटल खाद हर बार मिलती है यानी साल में आप एक रोज से 60 क्विंटल खाद उत्पादन कर सकते हैं यदि आप कैलकुलेशन करें तो ₹10 के हिसाब से ₹60000 आप 1 साल में एक रो से कमा सकते हैं.
  • आपको बता दें हर एक रो से आपको 1 साल में 60 क्विंटल खाद मिलती है यदि इसकी बाजार भाव की बात करें तो आप इसे ₹10 किलो से लेकर ₹20 प्रति किलो के हिसाब से भेज सकते हैं यह भी हम आपको बताएंगे कि आप इसको कैसे बेच सकते हैं.

और यदि आपके पास ऐसी ही 20 से 25 रो हैं तो आप 2500000 से ₹300000 का सालाना इनकम ले सकते हैं.

Vermi Compost खाद कहां बेचे

खाद बेचना बहुत ही आसान है आप अपने नजदीकी किसानों से संपर्क कर सकते हैं और उसे इस खाद के बारे में बता सकते हैं कि यह खाद कितनी महत्वपूर्ण है.

या आप मार्केट मैं ले जाकर खाद को भेज सकते हैं, इसके साथ ही आप खाद को ऑनलाइन भी भेज सकते हैं, क्योंकि आजकल जैविक खाद की बहुत ज्यादा डिमांड है यकीन मानिए, आप को बेचने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि इसकी डिमांड धीरे-धीरे बढ़ रही है.

Vermi Compost Business Planकितना खर्चा आता है.

यदि आप शुरू करना चाहते हैं तो आपने आप इसे अपने घर से शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने काम से गोबर मिल जाता है जो कि बिल्कुल वेस्टेज होता है फ्री होता है, तो गोबर के लिए आपको पैसा नहीं देना पड़ेगा यदि आप थोड़ा खर्च करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी क्षेत्र की गौशाला से गोबर ले सकते हैं आपको बता दें या गोबर भी बहुत कम कीमत में आपको मिल जाता है. क्योंकि गौशाला में गोबर बहुत ज्यादा मात्रा में होता है और आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ती है और इससे गौशाला को भी बहुत ज्यादा फायदा होगा क्योंकि समय-समय पर उनका गोबर हटता रहेगा और उन्हें वेस्टेज पर ज्यादा काम नहीं करना पड़ेगा.

गोबर उठाने के लिए आप किसी को काम पर रख सकते हैं. इसके लिए आप अपने दोस्तों या परिवार की मदद ले सकते हैं. यह काम थोड़ा सा मुश्किल है. क्योंकि हर कोई यही सोचता है कि यह कैसा बिजनेस है. गोबर में हाथ कौन करें लेकिन दोस्तों यकीन मानिए यह बहुत ही अच्छा बिजनेस है आपको एक इंसान की कहानी बताते हैं.

Vermi Compost Business Success StorY

पंजाब के सिद्धू जी जो कि एक एमएनसी कंपनी में काम करते थे उनकी महीने की job करीबन डेढ़ लाख रुपये थी, उन्होंने जब इस बिजनेस के बारे में सोचा और जब इसके फायदे के बारे में जाना तो, उन्होंने इस जॉब को छोड़ कर के अपने पूर्वजों की जमीन पर इस बिजनेस को करना शुरू किया, पर आप यकीन मानिए, एक साल में ही उन्होंने ₹2500000 का टारगेट कंप्लीट कर दिया और आज वह एक अच्छे वर्मी कंपोस्ट बिजनेसमैन है और उनका बनाया हुआ खाक पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश राज्यों में भेजा जाता है.

Vermi Compost Business Success StorY
Vermi Compost Business Success StorY
Advertisements

यदि आपको उनका नंबर चाहिए तो आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर फॉलो करें और मैसेज करके पूछ सकते हैं हम आपको वहां पर आप पूरी जानकारी देंगे और उनका नंबर भी आपको प्रोवाइड करवा देंगे ताकि आप उनसे डायरेक्ट vermi  खाद पूरी जानकारी ले सकें.

यदि आप इस बिजनेस को एक अच्छे लेवल पर शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आप ₹50000 से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और जब धीरे-धीरे इनकम होना शुरू होता है तो आप इसे और बड़े लेवल तक ले जा सकते हैं.

Vermi Compost के फायदे

दोस्तों वर्मी कंपोस्ट खाद बहुत ही ज्यादा ताकतवर होती है, यह रासायनिक खाद की तुलना में 10 गुना ज्यादा ताकतवर होती है. क्योंकि इसमें 14 तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि एक फसल के लिए जरूरी होते हैं.

इस खाद पैदावार में 5 गुना तक वृद्धि होती है और इससे जो फल सब्जियां हम पैदा करते हैं पूरी तरह से ऑर्गेनिक होते हैं. रसायन मुक्त होते हैं उनका सेवन हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरा असर नहीं डालता.

FAQs

भारत में Vermi Compost की मांग कितनी है?

भारत में Vermi Compost की बात करें या डिमांड की बात करें तो बहुत ज्यादा है. आज हर कोई इंसान अपने घर के गार्डन से लेकर अपने खेत की फसल तक को वर्मी कंपोस्ट खाद से पैदा करना चाहता है. क्योंकि यह पूरी तरह ऑर्गेनिक होती है और इसमें उत्पन्न फल सब्जियां पूरी तरह रसायन मुक्त होती है जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है.

Vermi Compost की 1 किलो की प्राइस कितनी है?

वर्मी कंपोस्ट की 1 किलो की प्राइस की बात करें तो आप 1 किलो वर्मी कंपोस्ट ₹20 से लेकर ₹60 प्रति किलो तक खरीद या बेच सकते हैं.What is the cost of vermicompost per kg ?

Vermi Compost महंगी क्यों है?

दोस्तों वर्मी कंपोस्ट महंगी होने की वजह हैं इसमें 14 तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारी फसलों तथा फल सब्जियों के लिए बहुत आवश्यक होते हैं और यह खाद पूरी तरह रसायन मुक्त होती है इसे गोबर से तैयार किया जाता है यही वजह है कि यह खाद महंगी होती है.

Vermi Compost कहां पर बेचे?

दोस्तों Vermi Compost बेचना कोई मुश्किल का काम नहीं है आप आसानी से किसानों को अपनी खाद बेच सकते हैं या आप ऑनलाइन भी वर्मी कंपोस्ट को बेच सकते हैं इसके लिए आप ऐमेज़ॉन,फ्लिपकार्ड जैसी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं.Where can I sell vermicompost?

Vermi Compost बनाने के लिए Vermi में कहां से खरीदें

दोस्तों वर्मी कंपोस्ट खाद बनाने के लिए आप वर्मी ऑनलाइन तरीके से खरीद सकते हैं क्या आप अपने नजदीक की वर्मी कंपोस्ट खाद्य कंपनी से भी वर्मी खरीद सकते हैं.

Vermi Compost बिजनेस प्लान में कितना खर्च आता है.?

वर्मी कंपोस्ट बिजनेस प्लान में आप जीरो इन्वेस्ट करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं यह आप एक अच्छे लेवल पर इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो आप ₹50000 से शुरू कर सकते हैं.

क्या मैं Vermi Compost बिजनेस कर सकता हूं?

आपका जवाब है हां,, आप वर्मी कंपोस्ट बिजनेस कर सकते हैं. यह बिजनेस करना कोई मुश्किल का काम नहीं है यदि आपके पास आधा या 1 एकड़ भूमि हैं तो आप आसानी से वर्मी कंपोस्ट बिजनेस कर सकते हैं इसके लिए आपको इस बिजनेस को सीखना इसके बारे में जानकारी हासिल करना आवश्यक है.

साल में आधे एकड़ भूमि से कितने वर्मी कंपोस्ट तैयार कर सकते हैं.

आप आधे एकड़ भूमि से लगभग 12 टन वर्मी कंपोस्ट तैयार कर सकते हैं यदि आपकी रो का साइज 30 * 5 है तो हर एक प्रोसेस को 6 क्विंटल वर्मी कंपोस्ट मिलती है और 1 साल में 60 क्विंटल.

Advertisements

Leave a Comment

Advertisements