WhatsApp Join WhatsApp

Blogging: घर बैठे ब्लॉग पोस्ट डालकर कमाई महीने के 500 से 1000 डॉलर, जाने कैसे करें ब्लॉगिंग?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Blogging: नमस्कार दोस्तों, आज के समय में हर कोई घर बैठे पैसा कमाना चाहता है तो अब हम एक ऐसे वर्क फ्रॉम होम के बारे में बात करने वाले हैं जिससे कोई भी चाहे वह स्टूडेंट हो, हाउसवाइफ हो, हस्बैंड हो, या फिर कोई जॉब करने वाला हो वह कर सकता है और महीने के 500 से 1000 डॉलर कमा सकता है। जी मैं जिस वर्क फ्रॉम होम की बात कर रहा हूं उसका नाम है ब्लॉगिंग (Blogging)।

ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास एक ब्लॉग वेबसाइट होना बहुत जरूरी है। तो आज की पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि किस प्रकार आप एक ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं और घर बैठे कैसे शुरू कर सकते हैं? तो चलिए जानते है

Blogging क्या है? 

ब्लॉगिंग का अर्थ है कि आप एक पर्सनल ब्लॉग वेबसाइट बनाकर उस पर कंटेंट डालें। ब्लॉगिंग के अंदर आपके पास एक पर्सनल ब्लॉग वेबसाइट होना जरूरी है जिस पर आप अपने द्वारा लिखा गया कंटेंट डाल सकते हैं और उस ब्लॉग को मोनेटाइज करके बढ़िया इनकम जनरेट कर सकते हैं। 

Blogging के लिए वेबसाइट कैसे बनाएं?

ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण वेबसाइट होती है। वैसे तो वेबसाइट है कोडिंग से बनती है लेकिन आज के समय में बिना कोडिंग के भी हम वेबसाइट बना सकते हैं औरउससे पैसा कमा सकते हैं। उसके लिए सबसे पहले आपके पास एक होस्टिंग की जरूरत होगी जिस पर आप अपनी वेबसाइट पर होस्ट करेंगे और एक वेबसाइट के लिए डोमेन नाम की आवश्यकता होगी जो कि आपकी वेबसाइट का टाइटल या फिर नाम होगा फिर आप वर्डप्रेस के द्वारा अपनी वेबसाइट को मैनेज कर सकते हैं और वर्डप्रेस एडमिन से अपने द्वारा लिखा गया कंटेंट और पोस्ट को डाल सकते हैं। 

यह भी पढ़ें – Jal Jeevan Mission Bharti 2024: 800 पदों पर करें आवेदन

Blogging से पैसा कैसे कामये? 

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करना होगा। ब्लॉगिंग को मोनेटाइज करने के लिए आपको पहले अपनी वेबसाइट पर क्वालिटी कंटेंट डालने होंगे जो कि कम से कम 30 हो और अपनी वेबसाइट पर बढ़िया से ट्रैफिक लाना होगा। उसके बाद आप गूगल ऐडसेंस या फिर और भी बहुत सी Ads प्रोवाइडर कंपनियां है जिनके Ads से मोनेटाइज करके अपनी वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं। 

ब्लॉग को मोनेटाइज करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें

ब्लॉग को मोनेटाइज करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें इस प्रकार से हैं :- 

यूनिक ब्लॉग बनाना – यूनिक ब्लॉग बनाने से मेरा मतलब है कि ऐसा ब्लॉग बनाना जिस पर कंपटीशन कम हो और ब्लॉग का डोमेन यूनिक हो। साथ ही ब्लॉग की डिजाइनिंग वगैरा भीबढ़िया हो। 

यह भी पढ़ें – Kisan karj Mafi 2024 : किसान कर्ज माफी योजना

क्वालिटी कंटेंट – अगर आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको क्वालिटी कंटेंट डालना बहुत जरूरी है अगर आप क्वालिटी कांटेक्ट नहीं डालेंगे तो गूगल उसे गूगल रैंक नहीं करेगा और उसेसे यूजर भी इंक्रीज नहीं होंगे, जिससे आपका यूजर एक्सपीरियंस भी खराब हो जाएगा। तो क्वालिटी कंटेंट बनाएं और डालें। 

SEO – SEO ब्लॉगिंग से पैसा कमाने में बहुत बड़ा योगदान रखता है। अगर आप ब्लॉग बना लेते हैं और अगर उसका SEO नहीं करते हैं तो वह गूगल में रैंक नहीं करेगा और आपकी साइट पर ट्रैफिक नहीं आएगा। साइट को रैंक करने और उस पर ट्रैफिक लाने में SEO बहुत जरूरी है। 

निष्कर्ष – 

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने Blogging के बारे में जाना, की ब्लॉगिंग क्या है?, ब्लॉग कैसे बनाये? और पैसे कैसे कमाए। ब्लॉगिंग एक ऐसा रास्ता है जिससे आप घर बैठे आसानी से महीने के 500 से 1000 डॉलर कमा सकते हैं और हर महीने अपनी इनकम को इंक्रीज कर सकते हैं।

आज के समय में बहुत से लोग ब्लॉगिंग कर रहे हैं और ब्लागिंग करके पैसा कमा रहे हैं। ब्लॉगिंग करना कोई मुश्किल काम नहीं है और ना ही इसके लिए आपको किसी स्पेशल कोर्स की जरूरत पड़ने वाली है। अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में शेयर करें और कोई भी डाउट हो तो कमेंट करें साथ ही इसी प्रकार की लेटेस्ट और वर्क फ्रॉम होम से अप टू डेट रहने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहे। धन्यवाद!

😍शेयर जरूर करें..👇

Leave a Comment