WhatsApp Join WhatsApp

Graphic Design Work From Home: घर बैठे ग्राफ़िक डिजाइनिंग करके कामये डेली हजार रूपए, जाने कैसे मिलेगा काम?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Graphic Design Work From Home: नमस्कार दोस्तों, आज के समय में हर किसी व्यक्ति के पास कोई ना कोई आर्ट या स्किल होती है जो कि आगे चलकर उसका प्रोफेशन बन जाती है। ऐसे ही ग्राफिक डिजाइनिंग भी एक प्रकार की आर्ट है। जिसे आज के समय में लोगों ने अपना प्रोफेशन बना रखा है और डेली के हजारों रुपए कमा रहे हैं। ग्राफिक डिजाइनिंग एक ऐसा काम है जिसे आप घर बैठे भी कर सकते हैं और डेली के हजार रुपए कमा सकते हैं। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि ग्राफिक डिजाइनिंग क्या है? ग्राफिक डिजाइनिंग कैसे करें? और घर बैठे ग्राफिक डिजाइनिंग से पैसे कैसे कमाए? तो चलिए शुरू करते हैं….

ग्राफ़िक डिजाइनिंग (Graphic Design Work From Home)

दोस्तों आज के समय में हर किसी के पास कोई ना कोई स्किल या आर्ट है जिसका उपयोग करके वह है आगे चलकर अपना एक प्रोफेशनल बनता है और लाइफ में कुछ आगे करता है। ग्राफिक डिजाइन भी एक प्रकार की आर्ट है जिसका उपयोग बहुत से लोग कर रहे हैं। और उन्होंने इसे अपना प्रोफेशन बना रखा है। ग्राफिक डिजाइनिंग एक प्रकार की स्किल है जिसका उपयोग करके व्यक्ति पैसा कमा सकता है। इसके अंदर डिजाइनिंग करनी होती है जैसे की बैनर डिजाइनिंग, लोगो डिजाइनिंग जैसे और भी बहुत सारे डिजाइन होते हैं। 

ग्राफिक डिजाइनिंग कैसे करें?

आज के समय में ग्राफिक डिजाइनिंग करना वैसे तो कोई मुश्किल बात नहीं है फिर भी ग्राफिक डिजाइनिंग करना एक बहुत ही प्रोफेशनल वर्क है जो कि हर कोई नहीं कर सकता। आज के समय में बढ़ते AI के चलते ग्राफिक डिजाइनिंग बहुत ही आसान हो चुका है। लेकिन ग्राफिक डिजाइनिंग करने के लिए आपके पास एक बढ़िया एक्सपीरियंस होना बहुत जरूरी है। ग्राफिक डिजाइनिंग करने के लिए आप किसी बढ़िया कंपनी या फिर ऑनलाइन ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स लेकर इसे बढ़िया से सीख सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा प्रेक्टिस करके अपने एक्सपीरियंस को बढ़ा सकते हैं। ग्राफिक डिजाइनिंग करने के लिए आपके पास एक बढ़िया डिवाइस होना भी बहुत जरूरी है। 

यह भी पढ़ें – Web Development: घर बैठे वेबसाइट बनाकर कमा सकते है महीने के 1 से 2 लाख रूपए, आज ही करो शुरू!

घर बैठे ग्राफिक डिजाइनिंग से पैसे कैसे कमाए?

घर बैठे ग्राफिक डिजाइन से पैसा कमाने के लिए बहुत से ऑप्शन है जिनके थ्रू आप आसानी से घर बैठे ग्राफिक डिजाइनिंग कर सकते हैं और डेली के हजार रुपए कमा सकते हैं। सबसे पहले जो ऑप्शन है वह है फ्रीलांसिंग इसके थ्रू आप घर बैठे किसी के लिए ग्राफिक डिजाइनिंग कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। फ्रीलांसिंग में आपको किसी फ्रीलांसिंग वेबसाइट या कंपनी के साथ जुड़ना होगा और अपनी प्रोफाइल बनानी होगी और फिर उन वेबसाइट यार कंपनियों से आपको वर्क दिया जाएगा जिसे आप करके पैसा कमा सकते हैं। 

उसके अलावा आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से भी घर बैठे ग्राफिक डिजाइनिंग करके पैसा कमा सकते हैं उसके लिए आपके पास सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म होना बहुत जरूरी है और उसे पर आपके पास बढ़िया ऑडियंस होना भी बहुत जरूरी है आप सोशल मीडिया के थ्रू भी फ्रीलांसिंग कर सकते हैं और हायर होकर काम कर सकते हैं। 

ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए डिवाइस 

ग्राफिक डिजाइनिंग करने के लिए आपके ऐसा डिवाइस होना चाहिए जिसमें कम से कम 8GB रैम 256 जीबी SSD और 4GB ग्राफिक कार्ड हो। अगर आपके पास इससे कम स्टोरेज का डिवाइस है तो उसमें आप बेहतरीन ग्राफिक डिजाइनिंग नहीं कर पाएंगे, जिससे आपका यूजर एक्सपीरियंस खराब होगा। ग्राफिक डिजाइनिंग करने के लिए आपके पास मिनिमम रिक्वायरमेंट के अकॉर्डिंग डिवाइस होना जरूरी है जिससे आपको बेहतरीन ग्राफिक डिजाइनिंग एक्सपीरियंस भी मिलेगा। 

यह भी पढ़ें – Blogging: घर बैठे ब्लॉग पोस्ट डालकर कमाई महीने के 500 से 1000 डॉलर, जाने कैसे करें ब्लॉगिंग?

ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए काम कैसे मिलेगा?

आज के समय में काम मिलना कोई मुश्किल बात नहीं है क्योंकि हर कोई किसी न किसी को हायर करके काम करवा रहा है। तो आप भी किसी के लिए हायर होकर काम कर सकते हैं और इनकम जनरेट कर सकते हैं। ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए काम निम्न प्लेटफार्म के थ्रू मिलेगा :-

फ्रीलांसर – फ्रीलांसर से काम लेने के लिए सबसे पहले आपको फ्रीलांसर की वेबसाइट पर जाना होगा और लॉगिन करना होगा उसके बाद अपनी एक प्रोफाइल बनानी होगी, प्रोफाइल बनाने के बाद आप अपने अकॉर्डिंग वर्क ढूंढ कर उसके लिए बिल्डिंग कर सकते हैं जिससे वहां आपको आसानी से ग्राफिक डिजाइनिंग का वर्क मिल जाएगा। 

अपवर्क – अपवर्क भी एक फ्रीलांसर प्लेटफॉर्म है जिसके अंदर आप आसानी से ग्राफिक डिजाइनिंग का वर्क ले सकते हैं। 

Fiverr – यह भी एक फ्रीलांसर प्लेटफार्म है जिसके अंदर आप प्रोफाइल बनाकर बीडिंग करके ग्राफिक डिजाइनिंग का वर्क ले सकते हैं और बढ़िया इनकम जनरेट कर सकते हैं। 

फेसबुक – एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिससे भी आप ग्राफिक डिजाइनिंग का वर्क ले सकते हैं और आसानी से इनकम जनरेट कर सकते हैं। फेसबुक से वर्क लेने के लिए आपको फेसबुक पर बहुत से कंपनियों के पेज और ग्रुप मिल जाएंगे जिनके अंदर आप अपना रिज्यूम डालकर वर्क ले सकते हैं। 

टेलीग्राम – टेलीग्राम भी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसके अंदर आप अपने वर्क के अकॉर्डिंग ग्रुप में ऐड होकर क ले सकते हैं। 

Linkedin – Linkedin एक बिजनेस करने के लिए और जॉब्स और फ्रीलांसर को हायर करने के लिए एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसके अंदर आपको बहुत सारे जॉब ऑफर देखने को मिल जाते हैं और आप अपने वर्क के अकॉर्डिंग यानी ग्राफिक डिजाइनिंग से रिकॉर्डिंग वर्क के लिए अप्लाई कर सकते हैं और इनकम जनरेट कर सकते हैं।

निष्कर्ष – 

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने Graphic Design Work From Home के बारे में विस्तार से जानकारी बताई है। ग्राफिक डिजाइनिंग एक स्किल है जिससे आप घर बैठे आसानी से डाली के हजारों रुपए कमा सकते हैं और मंथली इनकम जनरेट कर सकते हैं। आज के समय में ग्राफिक डिजाइनिंग करना कोई मुश्किल बात नहीं है और आप ऑनलाइन भी ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स लेकर ग्राफिक डिजाइनिंग को सीख सकते हैं और ग्राफिक डिजाइनिंग करके अपनी इनकम जनरेट कर सकते हैं। 

मुझे उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा, अगर हां तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी ग्राफिक डिजाइनिंग वर्क फ्रॉम होम के बारे में जानकारी मिले। अगर आपको अभी भी इस पोस्ट के संबंध में कोई भी डाउट है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। इसी तरह की वर्क फ्रॉम होम के बारे में जानने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहें। धन्यवाद!

😍शेयर जरूर करें..👇

Leave a Comment