WhatsApp Join WhatsApp

Content Writing Work From Home: घर बैठे लाखों रुपए कमाने का सबसे आसान तरीका, अब हर कोई कमाएगा लाखो, जाने कैसे?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Content Writing Work From Home: नमस्कार दोस्तों, आज हम एक ऐसे काम के बारे में बात करने वाले हैं जिसे आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं और महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। जी मैं बात कर रहा हूं कंटेंट राइटिंग वर्क की, यह एक ऐसा वर्क है जिसे आप घर बैठे आसानी से शुरू कर सकते हैं और महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इस वर्क को शुरू करने के लिए बस आपके पास थोड़ा सा एक्सपीरियंस और स्किल होनी जरूरी है। और इस वर्क को कोई भी कर सकता है जैसे की स्टूडेंट, हाउसवाइफ, टीचर आदि। बस इसे शुरू करने के लिए आपके पास थोड़ा सा नॉलेज होना जरूरी है। कंटेंट राइटिंग वर्क फ्रॉम होम (Content Writing Work From Home) क्या है?, कैसे शुरू करें? और काम कैसे मिलेगा? के बारे में जानेंगे

कंटेंट राइटिंग वर्क फ्रॉम होम (Content Writing Work From Home)

सबसे पहले जो बात आती है कि कंटेंट राइटिंग क्या है? बिगनर्स के लिए यह एक बहुत बड़ी समस्या है, लेकिन जो लोग कंटेंट राइटिंग करते हैं या इसके बारे में थोड़ा बहुत भी जानते हैं उनके लिए यह बहुत ही आसान और चुटकियों का काम है। तो मैं आपकी जानकारी के लिए आपको बता दूं कंटेंट राइटिंग का मतलब होता है कि कंटेंट लिखना यानी कोई भी कंटेंट या सामग्री लिखना। कंटेंट राइटिंग वर्क के अंदर आपको किसी भी प्रकार (जैसे ब्लॉग कंटेंट, न्यूज़ कंटेंट, नोट्स कंटेंट) की सामग्री/कंटेंट को लिखना होता है। कंटेंट राइटिंग को सामग्री लेखन भी कहते हैं। 

घर से कंटेंट राइटिंग कैसे शुरू करें?

घर बैठे कंटेंट राइटिंग शुरू करना बहुत ही आसान है। कंटेंट राइटिंग वर्क शुरू करने के लिए आपके पास कंटेंट राइटिंग से रिलेटेड थोड़ा सा भी नॉलेज हो तो भी चलेगा। कंटेंट राइटिंग वर्क के अंदर आपको लिखने का काम होता है तो आप किसी के लिए हायर होकर कंटेंट राइटिंग वर्क की शुरुआत कर सकते हैं। कंटेंट राइटिंग वर्क की शुरुआत आप किसी वेबसाइट या पर्सनल ब्लॉग के लिए कंटेंट लिखकर भी शुरुआत कर सकते हैं। 

कंटेंट राइटिंग वर्क शुरू करने के लिए आपके पास लिखने का एक्सपीरियंस होना बहुत जरूरी है, क्योंकि कंटेंट राइटिंग के अंदर सारा काम लिखने का ही होता है साथ ही यह वर्क सारा ऑनलाइन होता है तो आपकी टाइपिंग में भी बढ़िया एक्सपीरियंस होना बहुत जरूरी है। कंटेंट राइटिंग वर्क की शुरुआत आप मोबाइल या लैपटॉप दोनों से कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें – Graphic Design Work From Home: घर बैठे ग्राफ़िक डिजाइनिंग करके कामये डेली हजार रूपए, जाने कैसे मिलेगा काम?

कंटेंट कैसे लिखे?

कंटेंट लिखने के लिए आपके पास भाषा का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। क्योंकि आप जिस लैंग्वेज में कंटेंट लिख रहे हैं उसका नॉलेज होना बहुत जरूरी है। अगर आपके पास उस लैंग्वेज का नॉलेज नहीं होगा तो आप एक क्वालिटी कंटेंट नहीं लिख पाएंगे। अगर आप क्वालिटी कंटेंट नहीं लिख पाएंगे तोआपको कोई भी हायर नहीं करेगा और आपकी CV भी खराब होगी, जिससे आपको आगे काम भी नहीं मिलेगा। 

अच्छा और क्वालिटी कंटेंट लिखने के लिए आपके पास लैंग्वेज का नॉलेज होना सबसे जरूरी है और कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जिनका भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है जो कि इस प्रकार हैं:-

भाषा का नॉलेज – कंटेंट राइटिंग करने के लिए भाषा का नॉलेज होना बहुत जरूरी है अगर आपके पास भाषा का नॉलेज नहीं होगा तो आप कंटेंट राइट नहीं कर पाएंगे। और आप उसे भाषा में लिखने को कंफर्टेबल नहीं होंगे, तो एक क्वालिटी कंटेंट भीनहीं लिख पाएंगे। 

लिखने का तरीका – कंटेंट राइटिंग करने के लिए आपके पास लिखने का तरीका भी होना बहुत जरूरी है, क्योंकि आप जो कंटेंट लिखते हो वह लोगों को किस प्रकार से आकर्षित करता है वह आपके लिखने के तरीके पर डिपेंडेंट होता है।

सब्जेक्ट (विषय) का नॉलेज – यह भी एक बहुत महत्वपूर्ण बात है कि आप जिस सब्जेक्ट पर कंटेंट लिख रहे हैं उसके बारे में आपको नॉलेज होना बहुत जरूरी है अगर आपके पास है उसके बारे में नॉलेज नहीं होगा तो आप एक क्वालिटी कंटेंट नहीं लिख पाएंगे जिससे यूजर एक्सपीरियंस अच्छा नहीं रहेगा। 

Heading का ध्यान – कंटेंट लिखने टाइम हेडिंग का ध्यान रखना भी एक बहुत महत्वपूर्ण बात है। हेडिंग से ही कंटेंट यूजर फ्रेंडली बनता है। 

कंटेंट की लैंग्वेज को सरल रखे – आप जो भी कंटेंट लिख रहे हैं उसे सरल और आसान भाषा में लिखें ताकि यूजर को पढ़ने में दिक्कत ना हो और यूजर एक्सपीरियंस अच्छा रहे। 

प्रूफ रीडिंग – कंटेंट लिखने के बाद में जो सबसे महत्वपूर्ण बात है जो की सबसे ज्यादा ध्यान में रखने वाली है वह है प्रूफ रीडिंग। कंटेंट लिखने के बाद में प्रूफ रीडिंग करना इसलिए जरूरी है कि कंटेंट में अगर कोई मात्रात्मक या अर्थात्मक गलती को सुधार सकें। 

यह भी पढ़ें – Web Development: घर बैठे वेबसाइट बनाकर कमा सकते है महीने के 1 से 2 लाख रूपए, आज ही करो शुरू!

घर बैठे कंटेंट राइटिंग कैसे मिलेगा?

आज के समय में बहुत सी ऑनलाइन वेबसाइट और कंपनियां है जो घर बैठे कंटेंट राइटर को हायर करती है और कंटेंट राइट करवाके, बढ़िया पैसे भी देती है। आप लोग भी इन वेबसाइट्स या कंपनियों के थ्रू कंटेंट राइटिंग वर्क कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। 

जैसे की – आप लोग फ्रीलाइंसर से भी कंटेंट राइटिंग वर्क कर सकते हैं और घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं। अलावा और भी बहुत सी कंपनियां और वेबसाइट है जो की कंटेंट राइटर को हायर करती है जैसे कीआप फाइबर, अपवर्क।

इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स में जिन लोगों को कंटेंट राइटर की जरूरत होती है वह अपना एक पोस्ट डाल देते हैं जहां से आप लोग अपनी प्रोफाइल बनाकर बीडिंग करके काम ले सकते हैं।  आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से भी कंटेंट राइटिंग का वर्क ले सकते हैं जैसे की फेसबुक, टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से। 

निष्कर्ष –

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने Content Writing Work From Home के बारे में जाना है कि कंटेंट राइटिंग क्या है?, कैसे शुरू करें?, कंटेंट कैसे लिखें? और कंटेंट राइटिंग वर्क कैसे मलेगा?, जो लोग घर बैठेकोई काम करना चाहते हैं और बढ़िया पैसा कमाना चाहते हैं तो वह लोग कंटेंट राइटिंग करके भी बढ़िया पैसे कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट ज्ञानवर्धक लगी होगी, तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में शेयर करें ताकि वह भी Content Writing Work From Home के बारे में जान सके। अगर आपको हमारी इस पोस्ट के बारे में कोई भी डाउट हो तो आप हमें कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

😍शेयर जरूर करें..👇

Leave a Comment