WhatsApp Join WhatsApp

Vidya Sambhal Yojana के तहत युवाओं को मिलेगा रोजगार, बिना परीक्षा होगा Selection

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

राजस्थान सरकार ने गेस्ट फैकल्टी के तौर पर युवाओं को रखने के लिए राजस्थान Vidya Sambhal Yojana  चलाई है, इस योजना के तहत नवसृजित कॉलेज जो की 2019-20 और 21 में नवसृजित हुए हैं, उन पर अध्यापन के लिए युवाओं का चयन  करेगी!  तथा उन युवाओं को गेस्ट फैकल्टी के तौर पर रखा जाएगा ! सरकार ने नवसृजित कॉलेज में 60% तक गेस्ट फैकल्टी के तौर पर युवाओं का चयन करना निर्धारित किया है, आगे हम आपको बताएंगे किस प्रकार आप गेस्ट फैकल्टी के तौर पर Vidya Sambhal Yojana  में अपना चयन ले सकते हैं तथा आप भी एक अध्यापक बनकर कॉलेज के छात्रों को पढ़ा सकते हैं तथा यहां पर आपको बहुत ही अच्छी सैलरी भी मिलेगी.

How will Get Selection in Vidya Sambhal Yojana 2024

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई Vidya Sambhal Yojana  में नवसृजित कॉलेज में गेस्ट फैकल्टी के तौर पर युवाओं का चयन होगा!  इस योजना के तहत युवाओं को उनकी शिक्षा के आधार पर लिया जाएगा तथा उन्होंने कौन-कौन से एग्जाम फाइट(CAT,GATE,GET) कर रखे हैं. उनके आधार पर उन्हें नंबर मिलेंगे तथा उन्हीं आधार पर उनका चयन होगा, आपको बता दें कि ऐसे युवाओं का चयन उन्हीं के क्षेत्र में नवनिर्मित कॉलेज में हो सकेगा तथा सरकार ऐसे युवाओं को बहुत अच्छी सैलरी देगी.

Eligibility Criteria for Vidya Sambhal Yojana 2024

साथ ही, इस योजना के तहत युवाओं का कोई भी एग्जाम नहीं होगा, बल्कि विभाग की मीटिंग के आधार पर युवाओं का चयन होगा.

Scheme:VIDYA Sambhal Yojana 2024 
Total Post:60% Staff at Any New College(tech&non tech)
Apply:Offline 
Beneficiary:youths (unemployed)
NOTIFICATION:CLICK HERE 
Vidya Sambhal Yojana Rajasthan jaipur

आपको बता दें, कि Vidya Sambhal Yojana  के तहत युवाओं को उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर रखा जाएगा तथा उनकी डिग्री के आधार पर अलग-अलग कॉलेज में उनका चयन होगा.

टेक्निकल नॉलेज रखने वाले युवाओं को टेक्निकल कॉलेज में अध्यापन के लिए रखा जाएगा, जबकि नॉन टेक्निकल वाले युवाओं को नॉन टेक्निकल वाले कॉलेजों में अध्यापन के लिए गेस्ट फैकल्टी के तौर पर रखा जाएगा.

Vidya Sambhal Yojana  के तहत युवाओं की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम Age के लिए कोई भी पाबंदी नहीं है.

Vidya Sambhal Yojana 2024 Documents 

कक्षा 10 की अंक तालिका

कक्षा 12 की अंक तालिका 

आधार कार्ड 

कॉलेज डिग्री सर्टिफिकेट 

जिला स्तरीय/राज्य स्तरीय/अन्य सर्टिफिकेट

How to Apply for Vidya Sambhal Yojana 2024

विद्या संबाद योजना में आवेदन करना बहुत आसान है Vidya Sambhal Yojana  के तहत आपको सबसे पहले आवेदन फॉर्म भरना होगा, आवेदन फार्म का लिंक हमने नीचे दे दिया है.

आवेदन फॉर्म भरने के साथ आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करना है, तथा इसके पश्चात आपको आवेदन फार्म तथा दस्तावेजों को नजदीकी संस्थान में जमा करवाना है.

जिसकी पूरी जानकारी नीचे दिए गए नोटिफिकेशन में दे दी गई है, आप आवेदन करने से पहले एक बार नोटिफिकेशन को पूरा पड़े उसके बाद ही आवेदन करें.

FAQ: 

Vidya Sambhal Yojana में कौन-कौन आवेदन कर सकता है?

वे युवा जिन्होंने स्नातक कर रखी है वह इस योजना में आवेदन कर सकते हैं इसके साथ ही स्नातक से ऊपर की पढ़ाई , एचडी या अन्य एग्जाम पास कर रखे हैं वह इस योजना के तहत गेस्ट फैकल्टी के तौर पर आवेदन कर सकते हैं.

विद्या संबल योजना में आवेदन कहां जमा करवाना है?

Vidya Sambhal Yojana के तहत आवेदन अपने नजदीकी संस्थान में जमा करवाना है जहां पर आपको लिस्ट फैकल्टी के तौर पर रखा जाएगा.

क्या Vidya Sambhal Yojana के तहत परमानेंट नौकरी मिलेगी?

नहीं!! Vidya Sambhal Yojana  के तहत आपको कुछ सालों तक रखा जाएगा उसके बाद आपको कभी भी हटाया जा सकता है क्योंकि यह नौकरी सरकारी नहीं है, बल्कि आपको गेस्ट के तौर पर रखा जाएगा क्योंकि नवनिर्मित कॉलेज में अध्यापन के लिए स्टाफ नहीं है.

Vidya Sambhal Yojana के तहत गेस्ट फैकल्टी के तौर पर कितनी Salary मिलेगी?

Vidya Sambhal Yojana के तहत गेस्ट फैकल्टी के तौर पर अलग-अलग विषय के लिए अध्यापन के तौर पर अलग-अलग सैलरी मिलेगी?, न्यूनतम सैलरी 20000 है.

इससे अधिकतम सैलरी की कोई भी गणना नहीं है अधिक जानकारी के लिए आप नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं.

😍शेयर जरूर करें..👇

Leave a Comment