WhatsApp Join WhatsApp

Chhattisgarh Free Laptop Yojana 2024: 8वीं, 10वीं और 12वीं के छात्रों को मिल रहा लैपटॉप जल्दी करें आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Chhattisgarh Free Laptop Yojana 2024: 8 वीं, 10 वीं और 12 वीं के छात्रों को मिल रहा लैपटॉप जल्दी करें आवेदन.

छत्तीसगढ़ सरकार हर साल अपने मेधावी छात्र-छात्राओं को फ्री में लैपटॉप देने का कार्य करती है, लैपटॉप हर साल कक्षा 8 कक्षा 10 तथा कक्षा 12 के विद्यार्थियों को दिए जाते हैं, यदि आपके भी बच्चे कक्षा 8 कक्षा 10 और कक्षा 12 में पढ़ रहे हैं तो यह सूचना आपके लिए बहुत जरूरी है इसे ध्यान से पढ़ें. छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में एक छात्र एक लैपटॉप योजना के तहत फ्री लैपटॉप योजना 2024 की शुरुआत की है इस योजना के तहत सरकार मेधावी छात्र छात्राओं को लैपटॉप देगी , आगे हम आपको बताएंगे, कि किस प्रकार आप Chhattisgarh Free Laptop Yojana में अपना आवेदन कर सकते हैं और यह लैपटॉप आपके बच्चे को कैसे मिलेगा जानने के लिए इस खबर को पूरा पढ़ें

Chhattisgarh Free Laptop Yojana information 

छत्तीसगढ़ सरकार समय-समय पर अपने राज्य के छात्रों के लिए कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है, इस बार सरकार ने फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत कक्षा 8 कक्षा 10 तथा कक्षा 12 में पढ़ रहे विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप दिया जाएगा ताकि वह अपनी पढ़ाई ऑनलाइन तरीके से भी कर सके।

क्योंकि आजकल ऑनलाइन का जमाना है और एजुकेशन भी लगभग ऑनलाइन हो चुका है इसी बात को ध्यान में रखते हुए छात्र-छात्राओं के भविष्य की चिंता करते हुए सरकार ने फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की है।

Chhattisgarh Free Laptop Yojana के तहत लैपटॉप कैसे मिलेगा

फ्री लैपटॉप योजना के तहत यदि आप भी अपने बच्चों के लिए लैपटॉप प्राप्त करना चाहते हैं तो निम्न बातों को ध्यान रखना आवश्यक है।

  • ध्यान रहे कि आवेदक छात्र-छात्रा छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना अनिवार्य है इसके लिए उनके पास प्रमाण के तौर पर छत्तीसगढ़ का मूल निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • लाभार्थी छात्र-छात्रा का नाम राशन कार्ड के अंदर होना अनिवार्य है तथा परिवार की वार्षिक आय₹2 lakh से कम होने चाहिए।
  • यदि परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करता है यानी अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति में आता है तो ऐसे परिवारों को के बच्चों को फ्री लैपटॉप योजना के तहत सबसे ऊपर रखा जाएगा।

लाभ तभी मिलेगा जब छात्र-छात्रा के कक्षा 8 कक्षा 10 तथा कक्षा 12 में 75% से अधिक अंक आए हो लेकिन अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के छात्र-छात्राओं के लिए यह आंकड़ा 65% है, यानी 65% से अधिक अंक आते हैं तब भी वह फ्री लैपटॉप योजना के तहत अपना आवेदन कर सकते हैं।

Chhattisgarh Free Laptop Yojana में आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

आवेदक छात्र-छात्रा का आधार कार्ड

मूल निवास प्रमाण पत्र 

जाति प्रणाम पत्र

कक्षा की अंक तालिका (क्लास 8,10,12)

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन कैसे करें?

Chhattisgarh Free Laptop Yojana  में आवेदन करना बहुत आसान है इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है जिसका लिंक हमें यहां पर दिया है।

नोट: यदि यदि वेबसाइट ओपन नहीं हो रही है तो हमारे नीचे दिए गए ग्रुप को ज्वाइन करें ताकि एक्टिव लिंक आपको मिल जाए

ज्वाइन करें 👉 Join Now

आधिकारिक वेबसाइट पर आपके सामने आवेदन करने का ऑप्शन होगा आपको उसे पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने free laptop application form खुल जाता है जिसमें आपको छात्र-छात्रा की संपूर्ण जानकारी भरनी है तथा उसकी कक्षा की जानकारी भर देनी है।

संपूर्ण जानकारी सही से भरने के बाद में एक बार आपको आवेदन फार्म को चेक करना है कहीं कोई गलती तो नहीं, यदि गलती होती है तो उसे सुधार ले और सबमिट कर दे,

Chhattisgarh Free Laptop Yojana के तहत फ्री लैपटॉप कब मिलेगा

आपको बता दें, यह योजना एक विद्यार्थी एक लैपटॉप योजना के तहत चलाई गई है और छत्तीसगढ़ सरकार विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप देने का काम करती है, इस योजना के तहत जितने भी आवेदन फार्म होंगे उन बच्चों को जिला कार्यक्रम के दौरान बुलाया जाएगा उन्हें सूचित किया जाएगा तथा इसी कार्यक्रम में उन्हें लैपटॉप या प्रोत्साहित राशि दी जाएगी जिसका उपयोग करके विद्यार्थी अपना लैपटॉप खरीद सकता है.

यह भी पढ़े:

😍शेयर जरूर करें..👇

Leave a Comment