WhatsApp Join WhatsApp

Mp Free Laptop Scheme 2024: विद्यार्थियो को मिल रहा फ्री में लैपटॉप ऐसे करें आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Mp Free Laptop Scheme 2024: 10वीं और 12वीं के छात्र छात्रों को मिल रहा फ्री में लैपटॉप ऐसे करें आवेदन

यदि आप मध्यप्रदेश (MP) से हैं और Mp free laptop scheme 2024 के बारे में नहीं जानते तो आज हम आपको बताएंगे मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई फ्री लैपटॉप योजना के बारे में इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार यहां के विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को फ्री में लैपटॉप देगी. यह लैपटॉप उन्हीं विद्यार्थियों को मिलेंगे जिन्होंने कक्षा 10 तथा कक्षा 12 में 75% अंक हासिल किए हैं, तथा वह विद्यार्थी जो अनुसूचित जनजाति(ST) या अनुसूचित जाति(SC) में आते हैं तथा उन्होंने 65% से अधिक Marks हासिल किए हैं वह भी इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं,आगे इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Mp free laptop scheme 2024 क्या है? उसमें कैसे आवेदन करना है और कौन-कौन से दस्तावेजों की हमें आवश्यकता होती

Mp free laptop scheme 2024

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मोहन यादव ने फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की थी, जो अब भी जारी है, उन्होंने कक्षा 10 तथा कक्षा 12 में पढ़ने वाले बच्चों को फ्री में लैपटॉप देने की योजना शुरू की उनका मानना है कि, इस बढ़ते डिजिटाइजेशन में यदि बच्चे की computer/laptop से पढ़ेंगे और लैपटॉप को चलाना सीखेंगे तो इस कंप्यूटर युग में बच्चे बहुत आगे जाएंगे और शिक्षा के क्षेत्र में एक नया आयाम हासिल होगा.  

 सरकार अपने राज्य के भविष्य को ऊंचाइयों तक लेकर जाने के मकसद से फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की. जिससे इस डिजिटल युग के अंदर कक्षा 10 और कक्षा 12 के विद्यार्थी अपनी पढ़ाई चालू रख सकते हैं साथ ही ऑनलाइन दुनिया को समझ सकते हैं जिसकी भविष्य में बहुत ज्यादा मांग है.

फ्री laptop yojana मे आवेदन कैसे करें 

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई योजना फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने के लिए आपको किसी भी वेबसाइट पर visit करने की आवश्यकता नहीं है. बल्कि  आप जिस भी विद्यालय में पढ़ रहे हैं तथा हाल ही में कक्षा 10 pass करी है या कक्षा 12 pass करी है तो आप अपने विद्यालय के प्रधानाध्यापक से इस योजना में आवेदन करने के लिए कह सकते हैं, आपको बता दें कि इस योजना में आवेदन विद्यालय की मदद से ही हो सकता है विद्यालय के अध्यापक या प्रधानाध्यापक ही इस योजना में आपका आवेदन करेंगे. आपको संबंधित दस्तावेज लेकर उनको दे देने हैं दस्तावेज कुछ इस प्रकार है.

यह भी पढ़े:- Chhattisgarh Free Laptop Yojana 2024: 8वीं, 10वीं और 12वीं के छात्रों को मिल रहा लैपटॉप जल्दी करें आवेदन

Mp free laptop scheme 2024 में आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड 
  • जाति प्रणाम पत्र 
  • मूल निवास प्रमाण पत्र 
  • कक्षा 10 या कक्षा 12 की अंक तालिका 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो (2)
  • बैंक खाता संख्या

एमपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ किसे मिलेगा किसे नहीं

Mp free laptop scheme 2024 का लाभ केवल मध्य प्रदेश के मूल निवासी ही ले सकते हैं. वह परिवार जिनके पास मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी दस्तावेज है तथा वह 10 साल से अधिक समय से मध्य प्रदेश में रह रहे हैं उनके बच्चे इस योजना में आवेदन कर सकते हैं.

  • योजना का लाभ केवल सरकारी विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को ही दिया जा रहा है इसलिए आवेदन सरकारी विद्यालय की सहायता से ही किया जा सकता है.
  • सरकार के नियम अनुसार वही बच्चे आवेदन करें जिनके कक्षा 10 में 75% अंक आए हुए हैं तथा वे बच्चे जिनके कक्षा 12 में 75% से अधिक अंक है.

गैर सरकारी या निजी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को एमपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ नहीं दिया जाता यह केवल सरकारी स्कूलों को बच्चों के लिए ही है.

यह भी पढ़े: Kisan karj Mafi 2024 : किसान कर्ज माफी योजना

😍शेयर जरूर करें..👇

Leave a Comment