Bihar scholarship 2024: Application For PMS Online

Bihar scholarship 2024: Application For PMS Online: Bihar scholarship बिहार के छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है क्योंकि बिहार सरकार ने इस वर्ष 2024 में Bihar scholarship आवेदन शुरू कर दिया है और आपको एक महत्वपूर्ण बात बताने जा रहे हैं, कि इस साल आपको छात्रवृत्ति ज्यादा मिलेगी क्योंकि बिहार सरकार ने कक्षा 10 में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए 10000 से लेकर ₹20000 छात्रवृत्ति देने का ऐलान किया है तथा कक्षा 12 में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए भी₹10000 तक के छात्रवृत्ति घोषित की है गत वर्ष सरकार ने बिहार में 32 करोड रुपए छात्रवृत्ति आवंटन को मंजूरी दे दी है।

इस आर्टिकल में हम आपको बिहार छात्रवृत्ति Bihar scholarship के लिए कैसे आवेदन करना है, कहां से आवेदन करना है कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी तथा आप अपनी छात्रवृत्ति का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं, संपूर्ण जानकारी दी है तो यदि आप एक स्टूडेंट है तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Bihar Scholarship Scheme Update 2024

बिहार सरकार हर साल विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का आवंटन करती है ताकि वह अपनी पढ़ाई जारी रख सके तथा वह परिवार जिनके बच्चे पढ़ने में असमर्थ है क्योंकि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर है ऐसे बच्चों को छात्रवृत्ति के द्वारा आर्थिक तौर पर मजबूत किया जाता है ताकि वह अपनी पढ़ाई जारी रख सके और शिक्षा के क्षेत्र में तरक्की कर सके इसलिए बिहार सरकार हर साल करोड़ों रुपए छात्रवृत्ति के रूप में खर्च करती है जो की कक्षा 10 में पढ़ने वाले विद्यार्थियों तथा कक्षा 12 में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को दिए जाते हैं हाल ही में सरकार ने कक्षा 10 में प्रथम आने वाले विद्यार्थी जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम है ऐसे परिवारों को के बच्चों को₹10000 छात्रवृत्ति देने का प्रावधान किया है जो कि पहले काम था।

इसी प्रकार कक्षा 12 में पढ़ने वाले विद्यार्थी जो की कक्षा 12 में अच्छे अंकों के साथ उतरन होता है ऐसे बच्चों को काफी अच्छी छात्रवृत्ति देने का ऐलान किया है आगे इस लेख में हम आपको कौन-कौन से दस्तावेज तथा किस प्रकार आवेदन करना है सारा प्रोसेस बताने जा रहे हैं तो हमारे इस लेख के साथ बने रहे,

Important Documents for Bihar Scholarship 2024

Bihar chhatravritti Yojana मैं आवेदन करने के लिए आपके पास आवश्यक दस्तावेज होना जरूरी है और यह दस्तावेज आपको आवेदन करने से पहले चाहिए इसलिए यदि आपके पास कोई जरूरी दस्तावेज नहीं है और आप छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने दस्तावेजों को पूरा करना चाहिए उसके बाद ही आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं दस्तावेजों की लिस्ट कुछ इस प्रकार है.

1.जाति प्रणाम पत्र
2.मूलनिवास प्रमाण पत्र
3.आय प्रणाम पत्र
4.खाता पासबुक (bank account)
5.कक्षा 10 की अंकतालिका
6.पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ(8)
7.आधार कार्ड (Aadhar Card)

FAQ For Documents:

Q.1; आधार कार्ड में मोबाइल नंबर नहीं जुड़ा हुआ तो क्या आवेदन कर सकते हैं?

जी नहीं! यदि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन नहीं है तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड में रजिस्टर करवाना होगा।

Q.2; आधार कार्ड में नाम में गलती है तो क्या करें?

यदि आपके आधार कार्ड में नाम में थोड़ी बहुत गलती है तो कोई बात नहीं है क्योंकि आपके मार्कशीट और बैंक खाते में आपका नाम सही होना चाहिए।
यदि हो सके तो आप आधार कार्ड में नाम सही करवा ले यह ज्यादा सही रहता है।

Q.3; आय प्रमाण पत्र कितने लाख तक बनवाना हैं?

Bihar Scholarship 2024 में आवेदन करने के लिए और छात्रवृत्ति लेने के लिए आपके पास आए प्रणाम पत्र ढाई लाख रुपए से कम होना चाहिए यदि आप SC/St वर्ग से आते है तो।

Q.4; Pan card नहीं हैं तो क्या आवेदन कर सकते है?

यदि आपके पास पैन कार्ड है तो सबसे अच्छी बात है यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है, आप बिना पैन कार्ड के भी आवेदन कर सकते हैं।

How to Apply for Bihar Scholarship 2024

Bihar Scholarship 2024 में आवेदन करना बहुत आसान है यदि आप बिहार छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले ऊपर बताए गए संपूर्ण दस्तावेज आपके पास होने चाहिए यदि आपके पास कोई भी दस्तावेज नहीं है तो आप सबसे पहले वह दस्तावेज इकट्ठा कर ले।

संपूर्ण दस्तावेज इकट्ठा करने के बाद में आप बिहार स्कॉलरशिप 2024 की ऑफिशल वेबसाइट पर Visit करें जिसका लिंक हमने यहां पर दिया है।

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने बिहार छात्रवृत्ति योजना(Bihar Scholarship Scheme) का ऑफिशल पोर्टल PMS ONLINE खुल जाता है जहां पर आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की आवश्यकता होगी, आप मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की की सहायता से आसानी से रजिस्टर कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करने के बाद में आपके सामने आवेदन करने का फॉर्म खुल जाता है आप उसमें अपनी डिटेल भरकर आवेदन कर सकते हैं इसमें चार स्टेप्स हैं चार स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर सकते हैं।

Steps for Bihar Scholarship:

1. Registration For Student/Institution
2. Application Form
3. Upload Documents
4. Submit your Application

Note: Bihar Scholarship Scheme 2024 में आवेदन आप अपने विद्यालय और महाविद्यालय की सहायता से ही करें क्योंकि portal पर Institution का रजिस्ट्रेशन होता है और विद्यालय के अध्यापक तथा प्रधानाध्यापक आपके दस्तावेज की सहायता से आसानी से आवेदन कर देते हैं . और आपको किसी भी झंझट में पढ़ने की आवश्यकता नहीं है. इसलिए यदि आप Bihar Scholarship 2024 में आवेदन करना चाहते हैं तो अपने विद्यालय से संपर्क करें तथा विद्यालय की मदद से ही आवेदन करें।

Benifits:

यदि आप अपने विद्यालय की सहायता से स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करते हैं तो इसमें आपकी Scholarship बहुत ही जल्दी आती है और उसका reject होने के chances खत्म हो जाते हैं, तो हमारा मानना है कि आप यदि कक्षा 10 या 12 में पढ़ रहे हैं और Scholarship के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप अपने विद्यालय की सहायता से ही छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करें।

How to Check Bihar Scholarship status

Bihar scholarship status चेक करना बहुत ही आसान है, आप official website पर आसानी से अपना bihar Scholarship status check कर सकते है,

यदि अपने आवेदन अपने विद्यालय के माध्यम से किया है तो आपने आप अपने अध्यापक और प्रधानाध्यापक से भी अपना स्टेटस चेक करवा सकते हैं।

आप नजदीकी सीएससी सेंटर या ईमित्र की सहायता से भी अपना स्टेटस चेक करवा सकते हैं इसके लिए आपको किसी प्रकार से कोई भी पैसे देने की आवश्यकता नहीं है।

Bihar Scholarship Toll Free number पर फोन करके भी अपना स्टेटस पूछ सकते हैं यह बहुत ही अच्छा तरीका है इसके लिए आपको बिहार ऑफिशल पोर्टल पर visit करना है तथा वहां से टोल फ्री नंबर पर कॉल करना है।

Read more: Class 10th result 2024 RBSE: Check Result by Roll number

Leave a Comment