WhatsApp Join WhatsApp

Data Entry करके घर बैठे डेली कमाए 2 हजार रूपए, जाने कैसे मिलेगा काम पूरी जानकारी! 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Data Entry: आज के समय में लाखों करोड़ों लोग इंटरनेट के माध्यम से महीने के हजारों लाखों रुपए कमा रहे हैं। और वह भी घर बैठे बहुत ही आसान काम करके, ऐसे ही एक काम में से है डाटा एंट्री का काम जिसे आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं। डाटा एंट्री का काम ऑनलाइन होता है। डाटा एंट्री का काम वही लोग कर सकते हैं जिन्हें कंप्यूटर का संपूर्ण ज्ञान होता है। और जिन्हें एक्सेल एमएस वर्ड जैसे सॉफ्टवेयर के बारे में पता होता है।

आज के समय में डिजिटइजेशन के बढ़ने के बाद हर चीज ऑनलाइन आसानी से मिल जाती है और ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जिनसे आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं। यदि आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए लाए हैं डाटा एंट्री का काम जिससे आप घर बैठे हजारों रुपए कमा पाएंगे, यदि आप भी घर बैठे हजारों रुपए कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें…

Data Entry क्या है?

दोस्तों डाटा एंट्री एक बहुत ही आसान काम है जिसे आप घर बैठे आसानी से काम करके महीने के हजारों रुपए कमा सकते हैं। यह काम खासकर स्टूडेंट और हाउसवाइफ जैसे लोगों के लिए है जो की पार्ट टाइम काम करके कुछ पैसा कमाना चाहते हैं। तो डाटा एंट्री में आपको किसी कंपनी, अस्पताल, सरकारी कार्यालय जैसे विभाग में काम करने का मौका मिलता है डाटा एंट्री में आपको बहुत से प्रकार के डाटा मिलेंगे, इसमें आपको किसी कंपनी के द्वारा आपको जानकारी उपलब्ध कराई जाती है आपको बस उसे टाटा को स्टोर करना होता हैं। यदि आपने 10वीं तक की पढ़ाई की है तो भी आप इस जॉब को कर सकते हैं।

घर बैठे डाटा एंट्री की जॉब कैसे करें?

बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि किसी जगह से डाटा कॉपी करके दूसरी जगह पर पेस्ट करना ही डाटा एंट्री का काम होता है। लेकिन मैं आपको बता दूं ऐसा नहीं होता हैं। यह एक रिकॉर्ड वाला काम होता है, जिसमें आपको कुछ फाइलें दी जाती है, उन फाइलों को आपको स्टोर करना होता हैं। या किसी पोर्टल से आपको डाटा से ग्रहण करके दूसरे पोर्टल या फाइल में स्टोर करना होता है। इस जो को करने के लिए आपको किसी योग्यता की जरूरत नहीं होती है। बस आपको कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

डाटा एंट्री के लिए योग्यता

  • आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना जरूरी है।
  • आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए।
  • आपके पास बेहतर इंटरनेट सुविधा होनी चाहिए।
  • आपको एमएस वर्ड और एस एक्सेल की पूरी जानकारी होनी चाहिए।

मोबाइल से डाटा एंट्री कैसे करें?

दोस्तों अगर आपके पास लैपटॉप नहीं है और आप अपने मोबाइल से डाटा एंट्री का काम करना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि आप अपने स्मार्टफोन से भी डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं। 

दोस्तों जैसे कि हमने जाना की डाटा एंट्री का काम आपको बहुत सारे वेबसाइट पर मिल जाएगी। और आज के समय में इन्हीं सभी वेबसाइट वालों ने अपने मोबाइल एप्लीकेशन बना ली है जिससे आप घर बैठे आसानी से अपने मोबाइल से डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं। और आप अपने मोबाइल से ही डाटा एंट्री के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आज के समय में डाटा एंट्री का काम करना बहुत ही आसान है। और आसानी से घर बैठे ऑनलाइन तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

मोबाइल से डाटा एंट्री का काम करने के लिए आपके पास इन सॉफ्टवेयर का होना जरूरी है, जिससे आप अपने मोबाइल से ही डाटा एंट्री का काम कर पाएंगे।

  • WPS
  • Google Docs
  • MS Excel
  • Microsoft Word

यह भी पढ़ें – Graphic Design Work From Home: घर बैठे ग्राफ़िक डिजाइनिंग करके कामये डेली हजार रूपए, जाने कैसे मिलेगा काम?

डाटा एंट्री वर्क में कमाई 

डाटा एंट्री वर्क से आप हर महीने ₹40000 से ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं। अगर आप इसे फुल टाइम के तौर पर करना चाहते हैं तो आप डाटा एंट्री जॉब से लाखों रुपए हर महीने के कमा सकते हैं। डाटा एंट्री की सैलरी क्लाइंट के ऊपर डिपेंड करती है और आपके काम के ऊपर भी निर्भर करती है।

डाटा एंट्री से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

आपको कंप्यूटर में टाइपिंग की प्रैक्टिस करते रहना चाहिए। आप कोशिश कीजिए कि आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी हो हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में। इससे उनको आपकी टाइपिंग स्पीड के बारे में पता चलेगा कि आप कितने अच्छे हो। काम करने से पहले आपको अपने आत्मविश्वास को भी बढ़ाना है। क्योंकि अगर आप इंटरव्यू में आत्मविश्वास नहीं होगा तो आपका पहले ही इंटरव्यू अच्छा नहीं होगा इसलिए कोशिश कीजिए कि बिना डरे बात करने की।

डाटा एंट्री के लिए टाइपिंग स्पीड

आपकी टाइपिंग करने की स्पीड अच्छी होनी चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है तो आपको एक बार टाइपिंग के नियमों को जरूर पढ़ना चाहिए, आज किस्म में मोबाइल और टैबलेट आदि में कीबोर्ड होने के कारण हर कोई आसानी से टाइपिंग कर लेता है परंतु मोबाइल में टाइपिंग करने और कंप्यूटर में टाइपिंग करने में बहुत फर्क होता है।

यह भी पढ़ें – Web Development: घर बैठे वेबसाइट बनाकर कमा सकते है महीने के 1 से 2 लाख रूपए, आज ही करो शुरू!

डाटा एंट्री के लिए कंप्यूटर नॉलेज 

नॉर्मल सी बात है कि आप डाटा एंट्री का काम कर रहे हो और आपको कंप्यूटर का नॉलेज ना हो, अगर आप कंप्यूटर का काम करेंगे तो आपको उसकी अच्छी समझ होनी चाहिए। डाटा एंट्री का काम करते समय आपको कई सारे शॉर्टकट का ध्यान रखना होता है। जिससे आपको डाटा एंट्री का काम करने में आसानी हो जाएगी।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल में Data Entry से पैसे कमाने के बारे में जाना है, कि हम किस प्रकार डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं डाटा एंट्री क्या है और हमें कितने पैसे मिलेंगे यह सारी बातें हमने इस आर्टिकल में जानी है। और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो आप हमारी साइट को फॉलो कर ले।  

😍शेयर जरूर करें..👇

Leave a Comment