WhatsApp Join WhatsApp

Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana Rajasthan: अब किसानों को मिलेंगे ₹2000

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana Rajasthan: Pm Kisan Samman Nidhi Yojana के बाद Rajasthan  सरकार के नए सीएम भजनलाल शर्मा ने Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana का शुभ आरंभ कर दिया है इस योजना के तहत 30 जून 2024 को टोंक जिले से लगभग 65 लाख किसानों के खातों में एक ₹1000 की किस्त भेज दी गई है. तथा आगे भी Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत Rajasthan  सरकार किसानों के खातों में पैसे भेजते रहेंगे तो आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana Rajasthan  में अपना आवेदन कर सकते हैं और आप इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं तथा आपको यह पैसे नहीं मिले हैं तो या पैसे कैसे मिल सकते हैं इसकी संपूर्ण जानकारी इस योजना आर्टिकल में बताने जा रहे हैं इसलिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें.

Table of Contents

Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana Rajasthan की शुरुआत

Rajasthan  के मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने अपने वादे के अनुसार, Rajasthan  के किसानों को Pm Kisan Samman Nidhi Yojana  के तहत मिल रहे ₹6000 की राशि को ₹8000 करने का अपना संकल्प पूरा कर दिया है ! इसके तहत Rajasthan  के नए मुख्यमंत्री ने Rajasthan  राज्य के लिए Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana की शुरुआत की है. इस योजना के तहत पीएम किसान योजना में मिल रहे ₹6000 को बढ़ाकर ₹8000 कर दिया है ताकि Rajasthan  के समस्त किसानों को हर साल पीएम किसान योजना के तहत 6000 की जगह ₹8000 का लाभ प्राप्त हो सके.

इस योजना के तहत Rajasthan  सरकार यहां के लगभग 65 लाख किसानों को 850 करोड़ से अधिक राशि उनके खातों में सीधे ट्रांसफर करेगी. इस योजना के तहत Rajasthan  सरकार ने किसानों के खाते में अपनी पहली किस्त ₹1000 ट्रांसफर कर दी है तथा अगली किस्त ₹500 अगले महीने ट्रांसफर की जाएगी, तथा उसके बाद ₹500 की किस्त इसी साल के अंत में ट्रांसफर की जाएगी, यानी Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत ₹2000 की राशि Rajasthan  सरकार द्वारा किसानों को दी जाएगी.

Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana का उद्देश्य

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत हर साल किसानों के खाते में ₹6000 की राशि ट्रांसफर की जाती है! इस योजना के तहत अब तक 17 किस्तों का पैसा किसानों के खातों में आ चुका है. इस पेसे का उपयोग करके किसान अपनी खेती संबंधित जरूरत को पूरा करते हैं, खेती संबंधित ज़रूरतें जैसे खाद, बीज आदि खरीदने में किसानों को आसानी हो जाती है. उनकी कुछ मदद हो जाती है ताकि किसान सशक्त और मजबूत बने, क्योंकि Kisan देश के अन्नदाता है।

 इसी बात को ध्यान में रखते हुए Rajasthan  के नए मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने भी इस राशि को बढ़ाने का फैसला लिया तथा नई योजना की शुरुआत की ताकि किसानों को और ज्यादा सशक्त बनाया जा सके और Rajasthan  के किसान और ज्यादा मजबूत बने इसलिए उन्होंने पीएम किसान योजना के तहत मिल रही राशि में ₹2000 अपने राज्य के किसानों के लिए और जोड़ दिए हैं.

यह भी जरूर देखें:

Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana के लाभ

इस योजना का लाभ केवल Rajasthan  के किसान ही ले सकते हैं जिनका किसान क्रेडिट कार्ड (kcc)बना हुआ है.

योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा या आप अपने गांव की कृषि सहकारी समिति से अपना क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लाभ ले रहे किसान ही इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं तथा उन्हें किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा.

वह किसान जो हिस्से पर लेकर कृषि का कार्य करते हैं ऐसे किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना एवं Rajasthan  की नई योजना Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ नहीं दिया जाएगा.

Benefit केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके पास अपनी कृषि के जरूरी दस्तावेज होंगे तथा भूमि किसान के नाम होगी.

योजना का नाम मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (राजस्थान)
योजना के लाभार्थी राजस्थान के किसान
योजना में कुल लाभ ₹2000 (yearly)
कुल लाभार्थी 65 लाख से अधिक
योजना की शुरुआत जून 2024, CM श्री भजनलाल शर्मा
योजना का पोर्टल Rajasthan Kisan

Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana में आवेदन कैसे करें

  1. यदि आप Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana में अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

2. सबसे पहले बता दे, की ! Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana में आपको अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है ! यदि आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का आवेदन किया हुआ है तथा इस योजना का आप पहले से लाभ ले रहे हैं.

3. पीएम किसान योजना के तहत, यदि आप 17 वीं किस्त प्राप्त कर चुके हैं तो आप Rajasthan  की Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ भी जल्द ही अपने खाते में प्राप्त करेंगे, इसके लिए आपको कहीं भी अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है.

4. योजना का लाभ लेने के लिए आप पीएम किसान योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करने के वाले किसान को Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana में आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है.

Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान पत्र 
  • किसान का आधारकार्ड 
  • भूमि प्रमाण पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जमीन की जमाबंदी
  • मोबाइल नंबर( वह नंबर जो आधार कार्ड में जुड़े हुए हैं)
  • Bank Account Details 

Steps to Apply In Rajasthan Kisan Samman Nidhi Yojana 2024

  • सबसे पहले आप  PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर Visit करें. जिसका लिंक नीचे दिया गया है।
  • PM Kisan के होम पेज पर आपको किसान रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा आप उसे पर क्लिक करना है.
  • आपके सामने जो रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा, उसमें आपको अपना आधार नंबर डालकर Verification करना है.
  • Verification के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा, ध्यान रहे ! यह मोबाइल नंबर वही होना चाहिए जो आपके आधार कार्ड के साथ में जुड़ा हुआ हैं।
  • ओटीपी(OTP) डालने के बाद में तथा सबमिट करने के बाद में आपके सामने आवेदन फार्म खुल जाता है, जिसमें आपको Kisan तथा भूमि संबंधित जानकारी भरनी है.
  • जानकारी मे आपको Name of Kisan, किसान की उम्र, किसान का पता, अपनी भूमि संबंधित जानकारी, अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारी भरनी है.

इस तरह आप Pm Kisan Samman Nidhi Yojana  में अपना सफलतापूर्वक आवेदन कर लेंगे तथा Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana में भी आपका आवेदन अपने आप हो जाएगा, आपको केवल Pm Kisan Samman Nidhi Yojana  में आवेदन करने की आवश्यकता है.

FAQ: मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पूछे गए प्रश्न व उनके उत्तर

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा कैसे मिलेगा?

Pm Kisan योजना के तहत, किस्त प्राप्त कर चुके किसान के खाते में इस योजना के तहत अपने आप पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे.

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन कैसे करें?

यदि आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना में पहले से आवेदन कर रखा है. तो आपको मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा मिल जाएगा! आपको अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है.

राजस्थान मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में कितने रुपए मिलते हैं?

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा तीन किस्तों में कुल ₹2000 की सहायता राशि दी जाएगी, जिसमें पहले किस्त ₹1000 तथा दूसरी व तीसरी किस्त ₹500 है.

क्या राजस्थान के किसानों को इस योजना में अलग से आवेदन करना होगा?

नहीं! मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है यदि अपने Pm Kisan में आवेदन कर रखा है और आप उस योजना के तहत ₹6000 की राशि प्राप्त कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा कैसे चेक करें?

राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना का पैसा सीधा आपके खाते में ट्रांसफर किया जाता है, इसकी सूचना आपको मोबाइल मैसेज के माध्यम से दे दी जाएगी.

यदि आपके पास इस योजना से संबंधित कोई मैसेज नहीं आया है, तो आप टोल फ्री नंबर पर कॉल करके पता कर सकते हैं.

इसके अलावा आप अपने बैंक खाते की स्टेटमेंट के माध्यम से प्राप्त पता कर सकते हैं, कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं,

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त का पैसा कब ट्रांसफर किया गया?

30 जून 2024 को राजस्थान के टोंक जिले से 12:00  बजे दोपहर को 65 लाख किसानों के खाते में 850 crore की राशि भेजी गयी!

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना राजस्थान Portal?

PM KISAN

😍शेयर जरूर करें..👇

Leave a Comment