Special BSTC 2024: अब बिना परीक्षा करें स्पैशल बीएसटीसी

स्पेशल बीएसटीसी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है रिहैबिलिटेशन काउंसिल आफ इंडिया(Rehabilitation Cauncil of India) ने Special BSTC 2024 के लिए आवेदन करवाना शुरू कर दिया है वह व्यक्ति जो स्पेशल बीएसटीसी करना चाहते हैं 15 मई 2024 से अपना आवेदक कर सकते हैं। और यह आवेदन 14 जून 2024 तक चलेंगे । आपको पता नहीं की स्पेशल बीएसटीसी करने वाले अभ्यर्थी अपना आवेदन 14 जून 2024 से पहले पहले करवा सकते हैं स्पेशल बीएसटीसी (special BSTC)में आपको कोई भी Exam देने की जरूरत नहीं होगी आपका सीधा ऐडमिशन कॉलेज में होगा तथा आप बीएसटीसी कर पाएंगे।

Special Bstc 2024 : स्पेशल बीएसटीसी है क्या?

स्पेशल बीएसटीसी दिव्यांग बच्चों को पढ़ने के लिए एक टीचिंग कोर्स है, राजस्थान में यह कोर्स 2 साल का है तथा इस कोर्स का पूरा कार्यभार की Rehabilitation Cauncil of India के हाथों में है, यह कोर्स पूरी तरीके से स्टुडेंट को टीचर बना देता हैं। इस कोर्स में आपको दिव्यांग बच्चों को कैसे पढ़ाया जाता है के बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी तथा पोस्ट को कंप्लीट होने के बाद में आप राजस्थान में होने वाली टीचर भर्ती परीक्षा (REET )में आवेदन कर सकते हैं तथा एक प्राइमरी टीचर बन सकते हैं।

स्पेशल बीएसटीसी (Special BSTC 2024) करने के फायदे और नुकसान

आपको बता दें की स्पेशल बीएसटीसी करने के बहुत सारे फायदे हैं राजस्थान में आजकल बीएसटीसी को ज्यादा मान्यता दी जाती है वहीं लाखों व्यक्ति बेड कर रहे हैं लेकिन साल 2024 में बीएसटीसी के आवेदन में वृद्धि हुई है क्योंकि बीएसटीसी को प्राइमरी टीचर के लिए पूरे नर्सरी कैसे मंजूरी दे दी है।

बीएसटीसी करने का फायदा यह है कि इसको आप बिना किसी ग्रेजुएशन के कर सकते हैं यदि आपने कक्षा 12 पास कर ली है तो उसके तुरंत बाद आप बीएसटीसी कर सकते हैं आपको कोई भी ग्रेजुएशन करने की आवश्यकता नहीं है आप बिना ग्रेजुएशन के भी बीएसटीसी कर सकते हैं।

यानी जितना टाइम आप ग्रेजुएशन करने में लगाते हैं उतने समय में आप बीएसटीसी करके एक प्राइमरी टीचर बन सकते हैं।

Special Bstc Eligibility criteria

स्पेशल बीएसटीसी(Special BSTC 2024) करने के लिए कक्षा 12 में आपके अंक 50% से अधिक होने चाहिए यदि आप सामान्य वर्ग (OBC,GEN) से आते हैं।

यदि आप अनुसूचित जनजाति या अनुसूचित जाति में आते हैं तो आपको कोई भी रोक नहीं है आप कक्षा 12 के बाद स्पेशल बीएसटीसी में एडमिशन ले सकते हैं।

Documents for Application Form Apply in Special BSTC 2024

  • कक्षा 10 की अंक तालिका
  • कक्षा 12 के अंक तालिका
  • आधार कार्ड
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो
  • दाएं या बाएं अंगूठे का निशान
  • आवेदक के हस्ताक्षर
  • मोबाइल नंबर

How to Apply For Special BSTC 2024

स्पेशल बीएसटीसी (Special BSTC 2024) में आवेदन करना बहुत ही आसान है, इसके लिए आप स्पेशल बीएसटीसी की ऑफिशल वेबसाइट पर विकसित कर सकते हैं।

आप अपना आवेदन घर बैठे अपने मोबाइल फोन की सहायता से कर सकते हैं, इसके अलावा आप साइबर कैफे या ईमित्र की सहायता से भी अपना आवेदन करवा सकते हैं।

इसके लिए आप अपने नजदीकी cybercafe/Emitra पर visit करें तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज के साथ ईमित्र धारक से अपना आवेदन करवाए।

Read more: Bihar scholarship 2024: Application For PMS Online

Leave a Comment